खुशखबरी! 6 दिनों के भीतर आएगी PM Kisan की 14वीं किस्त, जानिए किसे मिलेगा लाभ?

56

प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 14वीं किस्त का देश के करोड़ों किसानों को बेसब्री से इंतजार है. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार साल में 6 हजार रुपये सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करती है. अबतक केंद्र की मोदी सरकार किसानों को 13वीं किस्त का भुगतान कर चुकी है. लेकिन 14वीं किस्त अबतक किसानों के खाते में नहीं पहुंच पायी है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट की बात करें, तो सरकार किसानों को मई के महीने में ही 14वीं किस्त का गिफ्ट देने वाली है.

सरकार की ओर से सभी तैयारियां पूरी 

देशभर के किसानों को केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि की 14 वीं किस्त देने की तैयारी कर चुकी है. और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि 31 मई से पहले पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. सरकार ने इसके लिए तैयारी भी कर ली है. राज्यों से इसके लिए डेटा ले लिया गया है. बहुत जल्द किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे.

5 से 6 दिनों या सकती है 14वीं किस्त 

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के पैसों को 26 मई से लेकर 31 मई के बीच ट्रांसफर कर सकती है. यानी की आने वाले 5 से 6 दिनों में किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर हो जाएंगे.

14वीं किस्त लेने के लिए ई-केवाईसी जरूरी

किसान भाईयों को हम यहां बता देना चाहते हैं, अगर उन्हें पीएम किसान की 14वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप अपना ई-केवाईसी जरूर करा लें. इसके लिए आपको या तो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाना होगा या फिर आप खुद से अपने घर पर नेट की मदद से ई-केवाईसी कर सकते हैं. इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसवाइट पर जाना होगा. जरूरी स्टेप फॉलो करने के बाद आपका आसानी से ई-केवाईसी हो जाएगा.

आसानी से चेक करें पीएम किसान का स्टेटस

किसान भाई अगर आप पीएम किसान योजना में अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. होप पेज खुलने पर आपको Farmers Corner सेक्शन पर जाकर Beneficiary Status के विकल्प को चुनना होगा. उसके बाद अपना आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर वहां दर्ज कर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

 क्या है किसान सम्मान निधि?  

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केन्‍द्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना है. इस योजना के तहत छोटे और सीमान्त किसानों को सलाना न्यूनतम छह हजार रुपये दिये जाते हैं. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्‍तर प्रदेश में यह योजना गोरखपुर से शुरू की थी और एक करोड़ किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये की पहली किस्‍त भेजी गयी थी. इस योजना के तहत हर पात्र किसान को तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है और सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.