PM मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात को मंजूरी दी

96


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने आज आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात को मंजूरी दे दी है। मिसाइल के निर्यात को तेजी से मंजूरी देने के लिए एक समिति भी बनाई गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि निर्यात किया जाने वाला मिसाइल सिस्टम वर्तमान में भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे संस्करण से अलग होगा।

बता दें कि आकाश मिसाइल सिस्टम 96 प्रतिशत से अधिक स्वदेशीकरण के साथ देश की महत्वपूर्ण मिसाइलों में से एक है। आकाश सतह से हवा में मार करने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल रक्षा प्रणाली है, जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है। इसकी रेंज 25 किलोमीटर है। आकाश का निर्यात संस्करण वर्तमान में भारतीय सशस्त्र बलों के साथ तैनात सिस्टम से अलग होगा।


राजनाथ सिंह ने कहा कि मंत्रिमंडल के इस फैसले से देश को अपने रक्षा उत्पादों को बेहतर बनाने और उन्हें विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद मिलेगी। भारत सरकार ने 5 बिलियन अमेरिकी डालर के रक्षा निर्यात के लक्ष्य को प्राप्त करने और मैत्रीपूर्ण देशों के साथ रणनीतिक संबंधों को बेहतर बनाने के लिए इस कदम को उठाया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.