PHOTOS: गांधी जयंती से पूर्व देशभर में स्‍वच्‍छता अभियान, पीएम मोदी ने भी किया श्रमदान, देखें तस्वीरें

22
01101 pti10 01 2023 000237b
स्‍वच्‍छता अभियान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान की अपील पर नेताओं से लेकर छात्रों तक, सभी क्षेत्रों के लोगों ने रविवार को एक घंटे के श्रमदान में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने भी हाथ में झाड़ू थामकर एक पार्क में सफाई की. प्रधानमंत्री ने फिटनेस और वर्कआउट की पारंपरिक व देसी शैलियों को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्धि हासिल करने वाले अंकित बैयानपुरिया के साथ एक पार्क में श्रमदान करने से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया.

स्‍वच्‍छता अभियान

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि आज जब राष्ट्र स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, अंकित बैयानपुरिया और मैंने भी ऐसा ही किया! स्वच्छता से परे, हमने फिटनेस और बेहतर स्वास्थ पर भी ध्यान केंद्रित किया. यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत के बारे में है!’’

01101 pti10 01 2023 000237b
स्‍वच्‍छता अभियान

वीडियो में प्रधानमंत्री और बैयानपुरिया स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान, प्रधानमंत्री ने बैयानपुरिया से स्वच्छता अभियान में फिटनेस के महत्व पर बात की. वहीं, बैयानपुरिया ने कहा कि वातावरण स्वच्छ रहेगा, तो फिटनेस भी बरकरार रहेगी.

स्‍वच्‍छता अभियान

बैयानपुरिया ने प्रधानमंत्री मोदी से सवाल किया कि वह कितनी कसरत कर पाते हैं. इस पीएम मोदी ने कहा कि मैं ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करता, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी के लिए जितना चाहिए. मैं अनुशासन का पालन करता हूं. दो चीजों में अभी अनुशासन का पालन नहीं कर पा रहा हूं. एक तो खाने का टाइम नहीं और दूसरा, सोने के लिए मुझे समय देना चाहिए, वह मैं दे नहीं पा रहा हूं.

01101 pti10 01 2023 000221a
स्‍वच्‍छता अभियान

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में धीरे-धीरे स्वच्छता का वातावरण बन रहा है और अब तो बच्चे भी खुद से अधिक उम्र के लोगों द्वारा गंदगी फैलाये जाने पर उन्हें टोकने लगे हैं. बैयानपुरिया को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है. आपसे मिलने का सपना था, वह पूरा हो गया. इससे पहले, केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने बताया कि इस अभियान के तहत देशभर में 9.20 लाख से अधिक स्थानों पर स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

स्‍वच्‍छता अभियान

आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात की पिछली कड़ी में पीएम मोदी ने सभी नागरिकों से एक अक्टूबर को स्वच्छता के लिए एक घंटे का श्रमदान करने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि महात्मा गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर यह ‘स्वच्छांजलि’ होगी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाथ में झाड़ू थामे अहमदाबाद में स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा दिल्ली के झंडेवालान इलाके में इस अभियान में शामिल हुए.

01101 pti10 01 2023 000106a
स्‍वच्‍छता अभियान

श्रमदान में हिस्सा लेते हुए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया है. यह एक बड़ी चुनौती है, लेकिन हम इसे करेंगे. देशभर में केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा नेताओं ने झाड़ू उठाकर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में हिस्सा लिया. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद में स्वच्छता अभियान में भाग लिया. भाजपा सांसद दिनेश शर्मा ने भी स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया और कहा कि ‘स्वच्छता’ देश का चेहरा बन गई है.

स्‍वच्‍छता अभियान

महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए संविधान सदन (पुराना संसद भवन) परिसर में एक स्वच्छता अभियान चलाया गया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीतापुर में स्वच्छता पखवाड़ा अभियान में भाग लिया.

01101 pti10 01 2023 000143a
स्‍वच्‍छता अभियान

सुलभ इंटरनेशनल के अनुसार, उसने 300 शहरों और कस्बों में 1,000 स्थानों पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का आयोजन किया, जिसमें 50,000 लोगों ने भाग लिया.

स्‍वच्‍छता अभियान

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद में एक अभियान में भाग लिया. भाजपा सांसद दिनेश शर्मा ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया और कहा कि ‘स्वच्छता’ देश का चेहरा बन गई है.

01101 pti10 01 2023 000231b 1
स्‍वच्‍छता अभियान

केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोगों से इस अभियान में शामिल होने का आग्रह करते हुए ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, आइए, एक नया इतिहास बनाएं! आज सुबह 10 बजे. आइए एक घंटे के लिए स्वयंसेवक बनें, स्वच्छता के माध्यम से महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दें. शामिल होने के लिए स्थानीय स्वच्छता कार्यक्रमों को स्कैन करें या देखें. कूड़ा मुक्त भारत का सपना, हम सब मिलकर पूरा करेंगे.

स्‍वच्‍छता अभियान

केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने कहा कि गैर-सरकारी संगठनों, बाजार संघों, स्वयं सहायता समूहों, धार्मिक समूहों, व्यापार संघों और निजी क्षेत्र की कंपनियों ने 22000 से अधिक बाजार क्षेत्रों, 10000 जल निकायों, 7000 बस स्टैंड/टोल प्लाजा, 1000 गौशालाओं, 300 प्राणिउद्यानों और वन्यजीव क्षेत्रों तथा ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में विभिन्न स्थानों पर स्वेच्छा से श्रमदान किया.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.