Petrol-Diesel Price: सरकार ने तेल की कीमत 15 रुपये किया कम

7

Petrol Diesel Prices 1

Petrol-Diesel Price: केंद्र सरकार ने चुनाव आयोग के इलेक्शन शेड्यूल की घोषणा से पहले पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Rate Cut) की कीमतों में बड़ी कटौती की बड़ी घोषणा की है. भारत के लक्षद्वीप द्वीप में एंड्रोट और कल्पेनी द्वीप के लिए 15.3 रुपये प्रति लीटर, कावारत्ती और मिनिकॉय के लिए 5.2 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की गई है. इस स्थानों पर आज से पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती को प्रभावी कर दिया है. बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार के द्वारा इससे पहले पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दो रुपये की कटौती की थी. केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रो ईंधन की कीमतों में कटौती करीब ढ़ाई साल के बाद की जा रही है. इससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती नवंबर 2021 में किया गया था. इस वक्त पेट्रोल-डीजल की कीमतें पूरे देश में सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई थीं.

Also Read: LIC के एक लाख कर्मचारियों की होली से पहले दीवाली! 17 प्रतिशत बढ़ गया वेतन, जानें डिटेल

देश के अन्य हिस्सों में क्या है रेट

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये है. जबकि, डीजल की कीमत 87.62 रुपये है. वहीं, बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल की कीमतों में 18 पैसे की कटौती की गयी है. आज यहां पेट्रोल 107.12 रुपये प्रति लीटर है. जबकि, डीजल की कीमत में 22 पैसे की कटौती के बाद 92.10 रुपये प्रति लीटर है. झारखंड में आज पेट्रोल 97.81 रुपये लीटर और डीजल 92.56 रुपये लीटर है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल 103.94 रुपये लीटर और डीजल 90.76 रुपये लीटर बिक रहा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल-डीजल की कीमत में मामूली बदलाव देखने को मिल रहा है. इसके बाद यहां पेट्रोल 94.56 रुपये और डीजल 87.66 रुपये लीटर हो गया.

कच्चे तेल की कीमतों में आयी नरमी

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी देखने को मिली है. शुक्रवार को WTI क्रुड ऑयल की कीमतों 0.27 प्रतिशत गिरकर 81.04 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुई थी. जबकि, BRENT CRUDE OIL की कीमत में मामूली 0.09 प्रतिशत गिरकर 85.34 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.