Amazon की घटिया सर्विस से परेशान हुए लोग

बिना किसी सूचना के हटा दिए हजारों प्रोडक्ट

0 48

पटना : जी है हम बात कर रहे है वर्ल्ड की नंबर एक कंपनी अमेज़न की, Jeff Bezos की अमेज़न जहा दुनिया में अपनी सर्विस के लिए जानी जाती है। वही भारत में इसकी स्थिति बद से बतर है, आये दिन लोगो की समस्या आती रहती है। भारत में लोग आज भी अमेज़न की जगह फ्लिपकार्ट को ज्यादा भरोसा करते है उसको एक मात्र बस यही कारन है इनकी ख़राब सर्विस।

आज हम आपको ऐसी ही एक कहानी बताने जा रहे है जो की अभी आर्टिकल लिखते टाइम भी कामय थी। ये सर्विस की दिक्कत किसी खरीदार की नहीं है जिन्होंने ने अमेज़न से कोई प्रोडक्ट ख़रीदा और उससे सम्बंधित कोई दिक्कत आ रही हो। ये कहानी अमेज़न को अमेज़न बनाने वाले उनके सेलरों को है जो अमेज़न पर अपना प्रोडक्ट सेल करते है जिससे उनको ही नहीं बलकि अमेज़न को कमाई होती है।

जैसा की आप सबको पता होगा हर एक इ-कॉमर्स साइट की हर एक शहर में वेयरहाउस होता है। जहा अमेज़न सेलर के प्रोडक्ट को रखता है और आर्डर आने पर अमेज़न का वेयरहाउस उसको कूरियर करता है।

बिहार की राजधानी पटना शहर में भी अमेज़न का एक वेयरहाउस कुम्हरार इलाके में स्थित है, जो सेलर्स को अपने यहाँ रेजिस्ट्रेड कर के उसको प्रोडक्ट को अमेज़न पर सेल करता है।

लेकिन हमें एक अजीब बात पता चली है की पिछले 2 तरिक से यानि 2 मई 2022 से अमेज़न का वेयरहाउस बंद है। पटना और उसके आस पास के शहरों के सेलर्स जो अमेज़न पे अपना प्रोडक्ट बेचते थे वो बंद है, अमेज़न ने उनके प्रोडक्ट को वेबसाइट पर आउट ऑफ़ स्टॉक (out of stock) कर दिया है। जितने भी सेलर्स है सब परेशान है उनका लाखों का नुकसान हो रहा है, लेकिन अमेज़न के तरफ से इसको देखने वाला कोई नहीं है।

सबसे बरी बात तो ये है की जो प्रोडक्ट वेयरहाउस में पड़ा हुआ है उसको वापस लेने के लिए भी अमेज़न का वेयरहाउस के लोग पैसा मांग रहे है। पहले रेजिस्ट्रेड होने के लिए पैसे दो, फिर प्रोडक्ट को वहा रखने के लिए पैसे दो और अब अपना ही प्रोडक्ट वापस लेने के लिए पैसे दो।

Address : MSFB60, Biscomaun colony Near Kumhrar Bridge Gulzarbaghg Patna, Bihar 800007IN (KNAW)

क्या ऐसी ही सर्विस की वजह से अमेज़न इतनी बड़ी कम्पनी बनी है?
या फिर भारत में आ कर यहाँ के सरकारी ऑफिस की तरह इनके भी अधिकारियों को पैसे खाने का आदत हो गया है?

सबसे जरुरी बात जो हमें पता चली है वो यह है की किसी भी सेलर को वेयरहाउस बंद करने के पहले कोई भी सूचना नहीं दी गयी थी, इसका मतलब तो साफ है की लोगो के पैसे ऐठंने के लिए अमेज़न के अधिकारियों ने ये कारनामा किया है।

अमेज़न जैसी बड़ी कंपनी का ये हाल होगा तो छोटे मोटे कम्पनी का क्या होगा आप सोच सकते है।

Delhinews24 की टीम सरकार से मांग करती है ऐसी कंपनी को इंडिया से बैन किया जाए।