Pensioner’s Life Certificate: वीडियो कॉल से भी दे सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट, जानें आसान स्टेप्स

5

Pensioner’s Life Certificate: अगर आप केंद्र सरकार या राज्य सरकार के सेवानिवृत कर्मी हैं तो आपको हर महीने पेंशन पाते रहने के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करना जरूरी है. सरकार के द्वारा देश के करोड़ों पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर तय की गयी है. पहले वरिष्ठ नागरिकों को अपना जीवन प्रमाण प‍त्र देने के लिए बैंक तक जाना पड़ता था. मगर, अब सरकार के द्वारा इस प्रक्रिया को आसान बनाया जा रहा है. इसके तहत, अब पेशनभोगी घर बैठे अपना वीडियो बनाकर भेज जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. हालांकि, LIC पेंशन पॉलिसीधारकों को आधार-आधारित डिजिटल प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. इसके साथ ही, अगर आपका पेंशन खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आप आसानी से वीडियो के माध्यम से अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं.

किन पेशनभोगियों को मिलेगी ये सुविधा

वीडियो के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र देने की सुविधा सीमित लोगों के पास है. अगर, आपका पेंशन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आता है तो आप वीडियो के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र दे सकते हैं. इसके अलावा, ऐसे पेंशनभोगी जो भारत में निवास कर रहे हैं. इसके साथ ही, उनमके पेंशन में आधार कार्ड जुड़ा हुआ है. इसके साथ ही, पिछले साल उनका लाइफ सर्टिफिकेट अपडेट हो ऐसे लोग अपना वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट दे सकते हैं. वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट देने के लिए सबसे पहले पेंशन सर्विस वेबसाइट पर जाएं. वहां, ऊपर की तरफ VideoLC दिया गया है. यहां से सीधे वीडियो जीवन प्रमाण पत्र दिया जा सकता है. इस दौरान SBI अधिकारी के साथ लाइव बातचीत करेंगे. इसके लिए आपके पास, पैन कार्ड का होना जरूरी है. साथ ही, आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट होना जरूरी है और आपका पीपीओ नंबर भी होना जरूरी है.

कैसे जमा करें डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट

अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए www.pensionseva.sbi पर जाएं. जीवन प्रमाण पत्र देने के लिए वीडियो LC पर क्लिक करें. एक नया पेज खुलेगा. वहां अपना SBI पेंशन अकाउंट नंबर दर्ज करें. बैंक खाते के साथ जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को डालकर सबमिट का बटन क्लिक करें. एक नये पेज पर नियम और शर्ते बतायी जाएगी. इसपर सहमति दें. इसके बाद, Start Journey पर क्लिक करें. इसके बाद, अपना पैन कार्ड तैयार रखे और I am ready पर क्लिक करें. कॉल शुरू करने की अनुमति दें. अनुमति देने के बाद स्टेट बैंक के अधिकारी आपसे सीधे बात करेंगे. इसमें अपनी सुविधा अनुसार, बातचीत का समय शेड्यूल करने का विकल्प है. इस दौरान आपको स्क्रिन पर दिखाये गए नबंर को पढ़ना होता है.

पेंशनर्स जीवन प्रमाण पत्र क्या है

पेंशनर्स जीवन प्रमाण पत्र एक आधिकारिक दस्तावेज है जो एक व्यक्ति को उसकी पेंशन के लाभ को प्राप्त करने का अधिकार देता है. यह एक सरकारी योजना है जो विभिन्न देशों में अलग-अलग रूपों में उपयोग होती है. पेंशनर्स जीवन प्रमाण पत्र का उद्देश्य वह व्यक्ति को पेंशन योजना के तहत उपयोगकर्ता के रूप में पहचानने का है जो समापन के बाद नियुक्ति या वेतन का आनुशंसण प्राप्त करता है.

पेंशनर्स जीवन प्रमाण पत्र में आमतौर पर निम्नलिखित जानकारियाँ शामिल होती हैं:

  • आवश्यक व्यक्तिगत जानकारी: नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, आदि.

  • नियुक्ति या पेंशन का विवरण: व्यक्ति की कार्यस्थिति, कार्य समय, पेंशन या वेतन की जानकारी.

  • समय सीमा और पेंशन की उत्तराधिकारी जानकारी: यह बताता है कि व्यक्ति कब तक और कैसे पेंशन ले सकता है.

  • संबंधित सरकारी अथॉरिटी का विवरण: जो पेंशन योजना को संचालित कर रही है.

  • व्यक्ति के बैंक खाते की जानकारी: जिसमें पेंशन राशि जमा की जाती है.

  • यह प्रमाण पत्र विभिन्न सरकारी योजनाओं के अनुसार विभिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे कि पेंशन योजना पत्रिका, पेंशन पास, पेंशन चालान आदि.

  • यदि आपके पास किसी विशेष योजना के बारे में जानकारी हो, तो आप वहां दी गई जानकारी को स्थापित करने के लिए संपर्क करें.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.