देश के हजारों वरिष्ठ नागरिकों का बंद हो सकता है पेंशन, आप झट से कर लें ये जरूरी काम

11
re3
Life Certificate

Life Certificate

केंद्र सरकार के द्वारा देश के पेंशनभोगियों को लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाने करने के लिए हर साल 30 नंवबर तक का वक्त दिया जाता है. ये सर्टिफिकेट पेंशनर्स के द्वारा जमा नहीं करने पर पेंशन बंद किया जा सकता है. इससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Life Certificate

ऑनलाइन जमा कर सकते हैं सर्टिफिकेट

लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा बैंकों के द्वारा ऑनलाइन या ऑफलाइन दिया जाता है. वरिष्ठ नागरिक इसके लिए पोस्टल विभाग की भी मदद ले सकते हैं. अगर, अभी तक आपने अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया तो ऐसे कर सकते हैं.

re5
Life Certificate

सरकार ने जारी किया वेबसाइट

लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन जमा करने के लिए सरकार के द्वारा एक वेबसाइट https://jeevanpramaan.gov.in/ की शुरूआत की गयी है. यहां पेशनभोगी अपना लाइफ सर्टिफिकेट सीधे अपडेट कर सकते हैं.

Life Certificate

डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा है उपलब्ध

आप बैंकों के डोर स्टेप बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कई प्राइवेट और सरकारी बैंक अपने वरिष्ठ नागरिकों को घर बैठे लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा देते हैं. हालांकि, इसके लिए कुछ चार्ज भी लिया जाता है.

re7
Life Certificate

फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी करेगी मदद

फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से भी लाइफ सर्टिफिकेट दे सकते हैं. आप जीवन प्रमाण पत्र Google Play Store से आधार फेस आरडी (अर्ली एक्सेस) डाउनलोड करके, घर बैठे एंड्रॉइड स्मार्टफोन या बैंक शाखा का इस्तेमाल करके आसानी से अपना काम कर सकते हैं.

Life Certificate

पोस्ट ऑफिस करेगा मदद

Indian Post Payment Bank की वेबसाइट के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए डाकिया के लिए अनुरोध करें. हालांकि, इसके लिए पोस्टल विभाग के द्वारा कुछ चार्ज भी लिया जाता है.

Also Read…

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.