Paytm Crisis: पेटीएम की मदद करेगा एक्सिस बैंक, दुकानदारों को भुगतान में होगी आसानी, जानें डिटेल – Prabhat Khabar

4

Paytm Jack Ma Ant Group 1

Paytm Crisis: पेटीएम रिजर्व बैंक के प्रतिबंधों के बाद से अपने ग्राहकों राहत देने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है. अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने एक्सिस बैंक के साथ मर्चेंट पेमेंट्स सेटलमेंट के लिए करार किया है. इससे व्यापारियों को पेमेंट में आसानी होगी. बताया जा रहा है कि वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने नोडल (मुख्य) खाते को नियामकीय कार्रवाई में फंसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक से एक्सिस बैंक में स्थानांतरित कर दिया है. पेटीएम का नोडल खाता एक मास्टर खाते की तरह है जिसमें उसके सभी ग्राहकों, व्यापारियों के लेनदेन का निपटान किया जाता है. कंपनी ने शुक्रवार शाम को शेयर बाजार को इसकी सूचना दी. कंपनी ने यह कदम पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में जमा एवं लेनदेन 15 मार्च के बाद रोकने के आरबीआई के निर्देशों के बाद उठाया है.

Read Also:

Paytm FasTag: पेटीएम फास्टैग यूजर की बढ़ी परेशानी, NHAI ने लिस्ट से हटाया, जानें क्या है विकल्प

15 मार्च के बाद भी चालू रहेगा पेमेंट मशीन

पेटीएम अपनी सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के पास अपने मुख्य खाते का संचालन करती रही है. लेकिन आरबीआई की सख्ती के बाद पेटीएम के सुचारू संचालन को लेकर भी संदेह उठने लगे थे. लेकिन वन97 कम्यूनिकेशंस के मुख्य खाता हटाकर एक्सिस बैंक के पास ले जाने से स्थिति काफी हद तक स्पष्ट हो गई है. इस कदम से 15 मार्च के बाद भी पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन की निरंतरता को अनुमति मिल जाएगी.

दुकानदारों को नहीं होगी परेशानी

पेटीएम ने बयान में कहा कि कंपनी ने पहले की तरह दुकानदारों के निर्बाध लेनदेन को जारी रखने के लिए अपने मुख्य खाते को एक्सिस बैंक में (एक एस्क्रो खाता खोलकर) स्थानांतरित कर दिया है. इस व्यवस्था से नए खाते के पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ जुड़े खाते की जगह लेने की उम्मीद है. कंपनी ने कहा कि वन97 कम्यूनिकेशंस के पूर्ण-स्वामित्व वाली अनुषंगी पेटीएम पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (पीपीएसएल) पहले से ही एक्सिस बैंक की सेवाओं का उपयोग कर रही है. इसके पहले आरबीआई ने कहा कि पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनल अगर पीपीबीएल के बजाय अन्य बैंकों से जुड़ जाते हैं तो वे 15 मार्च के बाद भी काम करना जारी रखेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.