Vande Bharat: पटना-रांची वंदे भारत ट्रेन कब से चलेगी? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिये ये संकेत

39

Patna-Ranchi Vande Bharat: पूर्वी भारत के दो राज्यों को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिल चुकी है. पश्चिम बंगाल को 2 वंदे भारत ट्रेनें मिल चुकीं हैं, जबकि ओडिशा को एक वंदे भारत ट्रेन मिली है. सभी राज्यों से इस अत्याधुनिक ट्रेन की डिमांड आ रही है. झारखंड और बिहार के बीच भी एक वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत होनी है. रांची और पटना के बीच यह ट्रेन चलेगी, लेकिन कब से? भारतीय रेलवे की ओर से इसकी घोषणा नहीं की गयी है, लेकिन रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसके संकेत जरूर दे दिये हैं.

रेल मंत्री के बयान से बिहार-झारखंड के लोगों में खुशी की लहर

अश्विनी वैष्णव के संकेत के बाद झारखंड और बिहार के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गयी है. पिछले दिनों जब ओडिशा में स्थित भगवान जगन्नाथ की नगरी पुरी से पश्चिम बंगाल में मां काली की नगरी कोलकाता (हावड़ा) के बीच वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखायी गयी, तो रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जो बातें कहीं, उससे झारखंड और बिहार के लोगों में उम्मीद जगी है कि बहुत जल्द पटना-रांची के बीच भी वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी.

पीएम मोदी का लक्ष्य – जून तक हर राज्य को मिले वंदे भारत ट्रेन : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

झारखंड और बिहार के लोग, खासकर रांची और पटना की यात्रा करने वाले रेल यात्री इस ट्रेन की शुरुआत की तारीख जानना चाहते हैं. वे जानना चाहते हैं कि आखिर कब से पटना-रांची वंदे भारत ट्रेन चलेगी. आपको बता दें कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले दिनों ही कह दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून 2023 तक सभी राज्यों में कम से कम एक वंदे भारत ट्रेन देना चाहते हैं.

हटिया स्टेशन पर जोर-शोर से चल रही है तैयारी

रेल मंत्री के बयान के बाद पटना और रांची की यात्रा करने वाले लोगों को उम्मीद है कि अगले महीने तक पटना-रांची वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हो जायेगी. राजधानी रांची के हटिया स्टेशन पर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. हालांकि, दक्षिण पूर्व रेलवे रांची मंडल की ओर से इस ट्रेन के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि 25 अप्रैल से रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत होसकती है. बाद में तारीख बदलकर 10 मई कर दी गयी, लेकिन ट्रेन अभी तक शुरू नहीं हुई है.

6:30 घंटे में पूरा हो जायेगी रांची से पटना की यात्रा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के हालिया बयान के बाद उम्मीद है कि जल्द ही पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की तारीख जारी होगी. हालांकि, इसका रूट तय हो गया है. बताया जा रहा है कि यह ट्रेन धनबाद के रास्ते नहीं, हजारीबाग, कोडरमा, गया, जहानाबाद के रास्ते रांची से पटना तक चलेगी. यह ट्रेन हटिया से दिन में 2:30 बजे खुलेगी और टाटीसिल्वे, बरकाकाना, हजारीबाग टाउन, कोडरमा, गया व जहानाबाद होते हुए रात को 9 बजे पटना पहुंच जायेगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.