दुनिया में बजा PM मोदी का डंका, पापुआ न्यू गिनी और फिजी ने दिया सर्वोच्च सम्मान

2

भारत और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डंका आज पूरी दुनिया में बज रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन पीएम मोदी का ऑटोग्राफ मांग रहे हैं और पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारपे प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत उनके पैर छूकर करते हैं. यहीं नहीं ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने यह तक कह दिया कि प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करके मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. चारों दिशाओं में पीएम मोदी का डंका बज रहा है. इससे पहले जापान में भी पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया था. खुद जापान के पीएम ने प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की थी. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी के पास आकर उनसे मुलाकात की थी.

पीएम मोदी को मिला सर्वोच्च सम्मान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई देशों से सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जा चुके हैं. अब इसमें और नया अध्याय जुड़ गया है. दरअसल, पापुआ न्यू गिनी और फिजी ने पीएम मोदी के अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है. फिजी ने पीएम मोदी को कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी से सम्मानित किया, तो वहीं पापुआ न्यू गिनी ने अपने सर्वोच्च सम्मान द ग्रैंड कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहु से पीएम मोदी को सम्मानित किया है. पीएम मोदी ने भी इसके लिए आभार जताया है.

जेम्स मारापे ने छुए पीएम मोदी के पांव: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लिया और दुनिया के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें की. तीन देशों के अपने दौरे के दूसरे चरण में पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे. यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा है. पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने हवाई अड्डे पर भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत किया. यही नहीं सम्मान के तौर पर उन्होंने पीएम मोदी के पैर भी छुए. आमतौर पर पापुआ न्यू गिनी सूर्यास्त के बाद आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं करता है. लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के लिए यह अपवाद रहा और उनका औपचारिक स्वागत किया गया.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.