Pan Card: केंद्र सरकार ने बंद कर दिया 11.5 करोड़ पैन कार्ड! न हो परेशान ऐसे झट से होगा चालू

12
pan5
PAN Card

केंद्र सरकार के द्वारा आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की अंतिम तारीख 30 जून दी गयी थी. इसके बाद, भी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करने वाले 11.5 करोड़ लोगों का पैन कार्ड सरकार के द्वारा रद्द कर दिया गया है. ये जानकारी सूचना के अधिकार के तहत मांगी गयी जानकारी में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के द्वारा दी गयी है.

Pan Card

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने बताया कि देश में 70.24 करोड़ पैन कार्ड धारक हैं. इनमें से 57.25 करोड़ ने अपने पैन कार्ड को आधार से सफलतापूर्वक लिंक कर लिया है. हालांकि, 12 करोड़ से ज्यादा पैन कार्ड अभी तक लिंक नहीं किया है. ऐसे में 11.5 करोड़ पैन को बंद कर दिया गया है. हालांकि, एक जुलाई 2017 के बाद से पैन कार्ड लेने वाले लोगों के लिए लिंकिग अनिवार्य नहीं है.

pan7
Pan Card

ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड भी इनएक्टिव हो गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है. इसे शुरू करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी. आयकर विभाग ने बताया है कि यदि कोई व्यक्ति नियत तारीख तक पैन-आधार को लिंक करने में विफल रहता है, तो उसे धारा 234एच के तहत, अधिकमत एक हजार रुपये का फाइन देना होगा.

Pan Card

अगर आप अपने बंद पड़े पैन कार्ड को फिर से शुरू करना चाहते हैं तो आपको अपने पैन को सक्रिय करने के लिए आयकर विभाग में अपने क्षेत्राधिकार वाले एओ को एक पत्र लिखना होगा. पैन को सक्रिय करने के लिए, मांगे गए दस्तावेजों को पत्र के साथ संलग्न करना होगा. इसके साथ ही, डी-एक्टिवेटेड पैन पर दाखिल पिछले तीन साल के इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी भी देनी होगी. आयकर विभाग के पक्ष में क्षतिपूर्ति बांड भी देना होगा.

pan aadhaar
Pan Card

आयकर विभाग को पत्र जमा करने के बाद पैन को फिर से सक्रिय करने में कम से कम 10-15 दिन लगता है. इस बीच में आपको अपने पैन के एक्टिव होने का इंतजार करना पड़ेगा. हालांकि, आप अपने आवेदन का स्टेटस, ऑनलाइन देख सकते हैं.

Pan Card

आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं होने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने बताया कि जिन लोगों का पैन बंद हो गया है वो टैक्स रिफंड के लिए क्लेम नहीं कर सकेंगे. इसके साथ ही, कंरट बैंक खाता, डीमैट खाता और म्यूचुअल फंड खाता नहीं खोल सकेंगे. इसके साथ ही, 50 हजार से ज्यादा का पेमेंट नहीं कर सकेंगे.

pan2
Pan Card

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज ने बताया कि जिन लोगों का पैन कार्ड बंद हो गया है, अगर वो गाड़ी खरीदते हैं तो उन्हें ज्यादा टैक्स देना होगा. बैंक में एफडी और बचत खाते को छोड़कर कोई भी अकाउंट नहीं खुल सकेगा. इसके साथ ही, व्यक्ति क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए भी अप्लाई नहीं कर सकेगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.