पाकिस्तानी मंत्री का दावा : अगले महीने पहुंचेगी रूस से सस्ते तेल की पहली खेप

8

इस्लामाबाद : नकदी संकट और ऐतिहासिक महंगाई से जूझ रहे पाकिस्तान की अगले महीने रूस को कच्चे तेल का पहला ऑर्डर देने की योजना है. पाकिस्तान के पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक ने बताया कि इसके बाद तेल को पाकिस्तान पहुंचने में लगभग चार सप्ताह लग जाएंगे. फिलहाल, सबसे ज्यादा विदेशी ऋण और कमजोर स्थानीय मुद्रा से जूझ रहा पाकिस्तान रूस से सस्ती दरों पर कच्चा तेल खरीदने के लिए उत्साहित है.

एक साल से विचार कर रहा है पाकिस्तान

पाकिस्तान में अंग्रेजी के प्रमुख समाचार पत्र डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्री इश्हाक डार ने पिछले साल कहा था कि सरकार रूस से सस्ती दरों पर कच्चा तेल खरीदने पर विचार कर रहा है. उन्होंने कहा था कि पड़ोसी भारत भी रूस से तेल खरीद रहा है. पाकिस्तान को भी अपने निर्णय लेने का अधिकार है. इसके बाद, मलिक ने तेल और गैस समेत अन्य मुद्दों पर बातचीत करने के लिए रूस का दौरा किया था. इसके बाद सरकार ने रूस से सस्ती दरों पर कच्चा तेल, पेट्रोल और डीजल खरीदने की घोषणा की थी.

सौदे को दिया अंतिम रूप

एक निजी समाचार चैनल को दिए गए इंटरव्यू के दौरान पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक ने सोमवार को दावा किया कि रूस से सस्ते तेल की खरीद के लिए मॉस्को के साथ सौदे को अंतिम रूप दे दिया गया है. उन्होंने कहा कि पहली खेप एक कार्गो के माध्यम से अगले महीने पाकिस्तान पहुंच जाएगी.

सस्ते तेल का उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

पाकिस्तानी मंत्री ने यह भरोसा भी दिया है कि सरकार उपभोक्ताओं को सस्ते तेल का लाभ देगी. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बिजली और गैस की दरों को युक्तिसंगत बनाने के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सरकार गरीब और अभिजात्य वर्ग के लिए अलग-अलग शुल्क पेश करेगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस से सस्ता तेल खरीदने वाला यह सौदा महीनों से चल रहा है. इस सौदे के जरिए सस्ता तेल खरीदे जाने के बाद पाकिस्तान की राजकोषीय परेशानी को कुछ कम हो सकता है. इसका कारण यह है कि पाकिस्तान ऊर्जा का शुद्ध आयातक है और अपने तेल आयात में बिल में कटौती करने के तरीकों की तलाश कर रहा है. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी मंत्री मलिक ने कहा कि सरकार ने इस संबंध में पहले ही प्रगति कर ली है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.