मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भोपाल में फिर जुटेंगे विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के नेता, जानें डेट

6

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (I-N-D-I-A) की अगली बैठक मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हो सकती है. यह बैठक संसद के विशेष सत्र के बाद होगी. हालांकि, इस बैठक की तिथि अभी निर्धारित नहीं हुई है. सूत्रों के अनुसार भोपाल में बैठक के साथ ही विपक्षी नेताओं की एक जनसभा भी हो सकती है.

मुंबई में हुई थी विपक्षी दलों की बैठक

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के घटक दलों की पिछली बैठक 31 अगस्त और एक सितंबर को मुंबई में हुई थी. इस बैठक में विपक्षी दलों ने यह संकल्प लिया था कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से बाहर करने के लिए जहां तक संभव होगा, वहां तक मिलकर लड़ेंगे और ‘एक हाथ ले, दूसरे हाथ दे’ की सहयोगात्मक भावना के साथ बहुत जल्द सीटों का तालमेल करेंगे. विपक्षी गठबंधन की यह तीसरी बैठक थी. पहली बैठक जून में पटना में, जबकि दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी, जहां इसे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) नाम दिया गया था.

संसद के विशेष सत्र के लिए मंगलवार को रणनीति तय करेंगे कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के घटक दल

कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन ‘ इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस ’ (इंडिया) के अन्य घटक दल 18 सितंबर से आरंभ हो रहे संसद के विशेष सत्र के लिए मंगलवार को अपनी रणनीति तय करेंगे. कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी की अगुवाई में मंगलवार शाम पार्टी की संसदीय रणनीति समूह की बैठक होगी. इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ‘ इंडिया ’ के घटक दलों के सदन नेताओं की बैठक बुलाई है.

मोदी सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्षी पार्टियां

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राजाजी मार्ग स्थित अपने आवास पर ‘इंडिया’ के घटक दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी इस सत्र में महंगाई, बेरोजगारी, अदाणी मामले पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग, जांच एजेंसियों के दुरुपयोग, सीमा पर चीन की आक्रामकता और जनहित के अन्य मुद्दे उठा सकती है.

18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र

लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय के मुताबिक, संसद के दोनों सदनों का सत्र 18 से 22 सितंबर तक प्रश्नकाल के बिना आहूत किया जाएगा। इस सत्र में पांच बैठकें होंगी और सदस्यों को वैकल्पिक कैलेंडर के बारे में अलग से जानकारी दी जाएगी.

विपक्षी गठबंधन ने समन्वय समिति को अंतिम रूप दिया

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) ने मुंबई में हुई बैठक के दौरान 14 सदस्यीय समिति को अंतिम रूप दिया, जिसमें कई दलों के प्रमुख नेता शामिल हैं. इस समिति में कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार, द्रमुक नेता टीआर बालू, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी और शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत शामिल हैं. झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद राघव चड्ढा, समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद जावेद अली खान, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के अध्यक्ष ललन सिंह, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के डी. राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की महबूबा मुफ्ती भी समिति का हिस्सा हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.