मुंबई की बैठक में जारी हो सकता है विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. का नया लोगो

10

अगस्त महीने के अंत में विपक्षी गठबंधन की बैठक मुंबई में होनी है. ऐसे में बैठक में उम्मीद है कि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. का लोगो जारी किया जा सकता है. समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने शनिवार को कहा कि नवगठित भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (I.N.D.I.A.) के लोगो का अनावरण संभवतः अगस्त में मुंबई में गठबंधन की तीसरी संयुक्त बैठक के दौरान किया जाएगा.

1 सितंबर को औपचारिक बैठक

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए चव्हाण ने कहा, ”बैठक में करीब 26 से 27 पार्टियां हिस्सा लेंगी. 31 अगस्त की शाम को मुंबई में एक अनौपचारिक सभा और 1 सितंबर को औपचारिक बैठक होगी. अब तक दो बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं इसलिए इस तीसरी बैठक में अगले एजेंडे पर चर्चा की जाएगी. हम एक साझा लोगो बनाने का फैसला कर रहे हैं और इसका अनावरण 31 अगस्त को हो सकता है.’

26-27 विपक्षी दलों के भाग लेने की उम्मीद

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि 31 अगस्त को मुंबई में ब्लॉक की तीसरी संयुक्त बैठक में लगभग 26-27 विपक्षी दलों के भाग लेने की उम्मीद है. पहली बैठक I.N.D.I.A. फ्रंट पार्टियों द्वारा शासित बिहार के पटना में आयोजित की गई थी, जबकि दूसरा कर्नाटक के बेंगलुरु में आयोजित किया गया, जहां कांग्रेस हाल ही में सत्ता में लौटी है.

प्रधानमंत्री का फैसला सत्ता में आने के बाद

इससे पहले पार्टी नेता पीएल पुनिया ने साफ कर दिया था कि आगामी लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत दर्ज करने के बाद गठबंधन के लिए प्रधानमंत्री पद के लिए नामों का खुलासा किया जाएगा. कांग्रेस नेता ने कहा, ”I.N.D.I.A. गठबंधन ने फैसला किया है कि प्रधानमंत्री का फैसला सत्ता में आने के बाद किया जाएगा. निर्वाचित सांसद प्रधानमंत्री का चयन करेंगे.”

“I.N.D.I.A. और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच”

आगामी लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा से मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने पिछले महीने एक गठबंधन ‘I.N.D.I.A.’ (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) बनाया था, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जोर देकर कहा था कि लड़ाई “I.N.D.I.A. और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच” होगी. नवगठित गठबंधन ने एक घोषणापत्र, ‘सामुहिक संकल्प’ भी जारी किया, जिसमें जाति जनगणना, मणिपुर हिंसा से लेकर राज्यपालों और एलजी की भूमिका और नोटबंदी जैसे विभिन्न मुद्दों का उल्लेख है.

26 विपक्षी दल हैं

  1. कांग्रेस

  2. टीएमसी

  3. डीएमके

  4. आप

  5. जेडी (यू)

  6. राजद

  7. जेएमएम

  8. एनसीपी (शरद पवार)

  9. शिवसेना (यूबीटी)

  10. एसपी

  11. एनसी

  12. पीडीपी

  13. सीपीआई (एम)

  14. सीपीआई

  15. आरएलडी

  16. एमडीएमके

  17. कोंगुनाडु मक्कल देसिया काची (केएमडीके)

  18. वीसीके

  19. आरएसपी

  20. सीपीआई-एमएल (लिबरेशन)

  21. फॉरवर्ड ब्लॉक

  22. आईयूएमएल

  23. केरल कांग्रेस (जोसेफ)

  24. केरल कांग्रेस (मणि)

  25. अपना दल (कामेरावाड़ी)

  26. मनिथानेया मक्कल काची (एमएमके)

सोर्स : भाषा इनपुट

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.