ऑपरेशन कावेरी : जेद्दा से दिल्ली के लिए रवाना हुए सूडान से निकाले गए 360 भारतीय नागरिक

7

नई दिल्ली : हिंसाग्रस्त सूडान से भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए सरकार की ओर से शुरू किए गए ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत जेद्दा से दिल्ली के लिए विमान रवाना हो गया है. इस विमान में करीब 360 भारतीय नागरिकों को दिल्ली लाया जा रहा है. केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने बुधवार को कहा कि ऑपेरशन कावेरी के तहत 360 भारतीय नागरिक नई दिल्ली आने के लिए जेद्दा हवाई अड्डे से रवाना हो गए हैं और वे जल्द ही अपने परिजनों के साथ दोबारा मिल सकेंगे.

सूडान में फंसे नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी

सूडान की राजधानी खार्तूम में सूडानी सेना और अर्द्धसैनिक समूहों के बीच जंग तेज होने के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को जानकारी दी थी कि युद्धग्रस्त सूडान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए सरकार की ओर से ऑपरेशन कावेरी की शुरुआत की गई है. ऑपरेशन कावेरी नाम से सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए केंद्र सरकार की ओर से एक बचाव अभियान की शुरुआत की गई है.

विदेश राज्यमंत्री ने जेद्दा से विमान को किया रवाना

विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने अपने एक ट्वीट में कहा कि जेद्दा हवाई अड्डे से 360 भारतीय नागरिकों को लेकर उड़ान भरने वाले विमान को विदा करते हुए खुशी हो रही है. वे जल्द ही अपनी मातृभूमि पर होंगे और अपने परिवारों से मिल सकेंगे. उन्होंने कहा कि सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने और उन्हें सुरक्षित घर पहुंचाने के लिए भारत सरकार ऑपरेशन कावेरी चला रही है.

सूडान में सैन्य विमान और युद्धपोत तैनात

भारत सरकार ने अपने नागरिकों को निकालने के लिए अपने सैन्य विमान और युद्धपोतों को तैनात कर रखा है. अनुमान है कि अब तक करीब 300 से लेकर 500 की संख्या में भारतीय नागरिकों को जहाज से निकाला जा चुका है और बाकी के लोगों को निकालने की प्रक्रिया जारी है. सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारतीय नौसेना का आईएनएस तेग पोर्ट सूडान में अपने नागरिकों को जेद्दा लाने के लिए तैनात है. इससे पहले, आईएनएस सुमेधा से करीब 278 भारतीय जेद्दा पहुंचे थे. इसके बाद खबर यह भी आईएनएस तरकश ऑपरेशन कावेरी के तहत पोर्ट सूडान पहुंचने के करीब है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.