Operation Kaveri: हिंसाग्रस्त सूडान से अबतक 2300 भारतीयों को स्वदेश लाया गया, ऑपरेशन कावेरी जारी

10

भारत हिंसाग्रस्त सूडान में फंसे भारतीयों को वहां से निकालने के अपने अभियान के तहत रविवार को कुल 269 लोगों को भारत लाया गया. पहले 229 लोगों को लेकर वायु सेना का विमान भारत पहुंचा. फिर वायुसेना का C-130J विमान 40 यात्रियों को लेकर दिल्ली में उतरा.

2300 भारतीयों को सूडान से लाया गया भारत

शनिवार को सूडान से 365 लोग दिल्ली पहुंचे थे. जबकि शुक्रवार को 754 लोग दो समूहों में भारत पहुंचे थे. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सूडान से अब तक 2300 लोगों को स्वदेश लाया जा चुका है. ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत भारत शरणार्थियों को सऊदी अरब के जेद्दा शहर ले जा रहा है, जहां से उन्हें स्वदेश वापस लाया जा रहा है.

आपात चिकित्सा आपूर्ति लेकर सूडान पहुंचा विमान

सूडान में प्रतिद्वंद्वी जनरल समर्थक सुरक्षा बलों के बीच दो सप्ताह से अधिक समय से जारी संघर्ष से तबाह हुए अस्पतालों के लिए आठ टन आपातकालीन चिकित्सा सहायता लेकर एक विमान रविवार को उतरा. ये आपूर्ति सैकड़ों घायलों के इलाज के लिए पर्याप्त है. देश में हिंसा से मरने वालों की संख्या 400 से अधिक हो गई है. देश की सेना और उसके अर्धसैनिक बल के बीच 15 अप्रैल को संघर्ष छिड़ गया था जिसने सूडान को भयानक गृहयुद्ध में धकेल दिया है.

सूडानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सूडान हिंसा में अबतक 528 लोगों की मौत

हताहतों की संख्या पर नजर रखने वाले सूडान डॉक्टर्स सिंडिकेट के मुताबिक पिछले दो सप्ताह से अधिक समय के दौरान देश में संघर्ष में जान गंवाने वाले नागरिकों की संख्या बढ़कर 425 हो गई है जबकि 2,091 लोग घायल हुए हैं. सूडानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने लड़ाकों सहित मरने वालों की कुल संख्या 528 और घायलों की संख्या 4,500 बताई.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.