Onion Price: यहां आपको मिलेगा 25 रुपये प्रति किलो प्याज, नोट कर लें जगह

17

Onion Price: यदि आपको महंगे दाम में प्याज खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है तो ये खबर आपके काम की है. जी हां…सहकारी एनसीसीएफ लोगों को प्याज के हाई रेट से राहत देने के लिए सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर सरकारी ‘बफर स्टॉक’ से इसकी खुदरा बिक्री शुरू करने जा रही है. इस बाबत एनसीसीएफ के एक शीर्ष अधिकारी ने जानकारी दी है. यहां चर्चा कर दें कि भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) पहले से ही केंद्र सरकार की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रहा है और अब उसे ‘बफर स्टॉक’ से प्याज की खुदरा बिक्री का काम सौंप दिया गया है.

कहां बिकेगा 25 रुपये किलो प्याज जानें

इधर सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए प्याज का ‘बफर स्टॉक’ का तीन लाख टन का लक्ष्य रखा था, जिसे अब दो लाख टन और बढ़ा दिया गया है. एनसीसीएफ की प्रबंध निदेशक अनीस जोसफ ने बताया कि शुरुआत में हम दिल्ली में प्याज की खुदरा बिक्री (बफर स्टॉक से) शुरू करेंगे. हम मोबाइल वैन और दो खुदरा दुकानों के माध्यम से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर उसे बेचेंगे. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को लगभग 10 मोबाइल वैन भेजी जाएंगी और धीरे-धीरे और क्षेत्रों को कवर किया जाएगा. एनसीसीएफ राष्ट्रीय राजधानी में नेहरू प्लेस और ओखला में स्थित अपनी दो खुदरा दुकानों के माध्यम से भी प्याज बेचेगा.

अन्य चार राज्यों में यह दो दिन बाद शुरू होगी

अनीस जोसफ ने कहा कि एनसीसीएफ ने ओएनडीसी (डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क) मंच के माध्यम से ऑनलाइन प्याज बेचने की भी योजना बनायी है और वह इसके तौर-तरीकों पर काम कर रहा है. सरकार ने बाजार में दखल के लिए दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश और असम को चिह्नित किया है. इन पांच राज्यों में थोक और खुदरा दोनों बाजारों में ‘बफर स्टॉक’ के प्याज का इस्तेमाल किया जा रहा है. आगे जोसफ ने कहा कि थोक बाजारों में बफर प्याज मंडी दर पर बेचा जा रहा है, जबकि खुदरा बाजारों में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जा रहा है. दिल्ली में खुदरा बिक्री सोमवार से शुरू होगी, जबकि अन्य चार राज्यों में यह दो दिन बाद शुरू कर दी जाएगी.

Onion prices
onion price today

आधिकारिक आंकड़ों पर नजर डालें तो, प्याज की देशभर में खुदरा कीमत रविवार को सालाना आधार पर 19 प्रतिशत बढ़कर 29.73 रुपये प्रति किलोग्राम थी. बीते वित्त वर्ष इसी दिन यह 25 रुपये प्रति किलोग्राम थी. दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमत 37 रुपये प्रति किलोग्राम है, जो पिछले साल इसी दिन 28 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

मोदी सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला

प्याज की कीमतें बढ़ने की आशंका के मद्देनजर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने मूल्य वृद्धि पर अंकुश लगाने और घरेलू बाजार में आपूर्ति में सुधार के लिए शनिवार को प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाने का काम किया है. वित्त मंत्रालय ने इस बाबत एक अधिसूचना जारी की है जिसमें कहा गया है कि 31 दिसंबर, 2023 तक प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाया है. निर्यात शुल्क इन खबरों के बीच लगाया गया है कि सितंबर में प्याज की कीमतें बढ़ने की आशंका है.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.