OK Computer पर काम करने में लगे इतने साल, फिल्मकार आनंद गांधी ने बताया कहां से आया वेब सीरीज का ख्याल

0 45


बॉलीवुड के मशहूर फिल्मकार आनंद गांधी इन दिनों अपनी नई वेब सीरीज ‘ओके कंप्यूटर’ को लेकर काफी सुर्खियों में हैं। हाल ही में उनकी इस सीरीज का ट्रेलर रिलीज हुआ है। दर्शकों ने ‘ओके कंप्यूटर’ के ट्रेलर को काफी पसंद भी किया है। यह वेब सीरीज साइंस-फाई डार्क कॉमेडी है। ऐसे में इसकी काफी चर्चा हो रही है। इस बीच आनंद गांधी ने बताया है कि उनके दिमाग में ‘ओके कंप्यूटर’ बनाने का ख्याल कहां से आया और इस कहानी को बनाने में कितना समय लगा।

‘ओके कंप्यूटर’ का विचार कैसे आया, इसको लेकर आनंद गांधी ने कहा है, ‘साल 1997 में रूस के मशहूर शतरंज ग्रैंडमास्टर गैरी कास्पारोव शतरंज में डीप ब्लू (आईबीएम सुपर कंप्यूटर) से हार गए थे। गैरी कास्परोव विश्वास नहीं कर पा रहे थे कि एक कंप्यूटर उन्हें शतरंज के खेल में हरा सकता है। कास्परोव उस समय पर इतिहास में कल्पना करने के लिए बिल्कुल अनिच्छुक थे कि कंप्यूटर शतरंज के खेल में उन्हें हरा देने के लिए इतने स्मार्ट बन सकते हैं। क्योंकि वह कई सालों तक सबसे बड़े चैंपियन रहे थे’।


आनंद गांधी ने आगे कहा, ‘वगैरी कास्पारोव कल्पना नहीं कर सकते थे कि उस समय (साल 1997) मशीनें सामने बैठे व्यक्ति की कैलकुलेशन की गुंजाइश को भी पार कर सकती हैं। वहीं हम 1997 में पैदा हुआ और अब 2040 के करीब हैं। ऐसे में हमने पिछले कुछ दशकों में हमारे जीवन में कंप्यूटर और एआई की क्षमता को देखा है। यह कैसे बड़ी संख्या में लोगों और उनके काम को कंप्यूटिंग और एआई द्वारा प्रतिस्थापित कर रहा है। 2040 तक, हम एआई से अपने बुनियादी काम करते हुए देख सकते हैं। यहां एक महत्वपूर्ण सवाल यह है कि हम अपनी ऑर्गेनिक नस्ल और इस क्लाउड आधारित खुफिया प्रणाली के बीच इस संबंध को बनाने के लिए किस तरह की कानूनी रूपरेखा तैयार कर रहे हैं?


आनंद गांधी ने आगे कहा, ‘मेरे दोस्तों और मैंने इन सभी सवालों का जवाब ‘ओके कंप्यूटर’ में दिया है। पिछले 5 साल से ज्यादा मेरे सबसे करीबी दोस्त और मेमेसी के सह-संस्थापक- पूजा, नील, जेन, खूशबू और विनय ने हमारे साथ काम करना शुरू किया था। हम वास्तव में इस सवाल के करीब पहुंचने लगे कि हम कितनी कल्पना और अंतर्दृष्टि जुटा सकते हैं। जब हम ‘ओके कंप्यूटर’ पर काम कर रहे थे, तब हमारे मन में विचार आया कि कल्पनाओं की कई विचार आए। इस तरह वास्तव में ‘ओके कंप्यूटर’ पैदा हुआ था!’


बात करें वेब सीरीज ‘ओके कंप्यूटर’ की तो यह 26 मार्च को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी। इस वेब सीरीज में राधिका आप्टे, विजय वर्मा, जैकी श्रॉफ और रसिका दुग्गल मुख्य भूमिका में नजर आएंगी।