Odisha Train Accident: बालासोर रेल हादसे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर, जांच पैनल बनाने की मांग

7

balasore train accident: ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गयी है. जिसमें हादसे के कारणों की जांच के लिए जांच पैनल गठित करने की मांग की गयी है. मालूम हो रेल हादसे में अबतक 275 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 1100 से अधिक लोग घायल हैं.

रिटायर्ड जस्टिस की अध्यक्षता में जांच पैनल बनाने की मांग

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में बालासोर रेल हादसे की जांच के लिए एक SC के किसी सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक जांच आयोग गठित करने का केंद्र को निर्देश देने का अनुरोध किया गया है.

अधिवक्ता विशाल तिवारी रेल हादसे को लेकर जनहित याचिका दायर की

अधिवक्ता विशाल तिवारी द्वारा दायर याचिका में रेलवे प्रणाली में जोखिम एवं सुरक्षा मापदंडों का विश्लेषण करने एवं समीक्षा करने, रेलवे सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने एवं सुरक्षा संशोधन करने के लिए व्यवस्थित सुझाव देने के वास्ते केंद्र को एक विशेषज्ञ आयोग गठित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है. याचिका में अनुरोध किया गया है कि आयोग का गठन शीर्ष अदालत के किसी सेवानिवृत्त न्यायाधीश के नेतृत्व में किया जाये और आयोग न्यायालय को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें. याचिका में कहा गया है कि आयोग में तकनीकी सदस्य भी शामिल हों.

कवच प्रणाली लगाने की भी मांग की गयी

याचिका में भारतीय रेलवे में स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली ‘कवच’ को तत्काल प्रभाव से कार्यान्वयन के लिए दिशानिर्देश जारी करने का भी अनुरोध किया गया है. कहा गया है कि ‘कवच’ प्रणाली को जल्द नहीं लगाये जाने की वजह से बड़े पैमाने पर जानमाल की क्षति हुई है और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा है और यह संबंधित अधिकारियों द्वारा घोर लापरवाही और कर्तव्य के उल्लंघन का मामला लगता है. याचिका में कहा गया है कि जांच आयोग को दो महीने में अपनी जांच पूरी करनी चाहिए और दुर्घटना के मूल कारण की पड़ताल कर शीर्ष अदालत के समक्ष अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करनी चाहिए.

ऐसे हुआ रेल हादसा

गौरतलब है कि बालासोर के बाहानगा बाजार स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस शुक्रवार शाम करीब सात बजे एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थे, जिससे इसके अधिकतर डिब्बे पटरी से उतर गए। कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे उसी समय वहां से गुजर रही बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस के कुछ पिछले डिब्बों पर पलट गए. इस दुर्घटना में कम से कम 275 यात्रियों की मौत हो गई और 1100 से अधिक यात्री घायल हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.