ओडिशा में 6225 करोड़ की भुवनेश्वर मेट्रो परियोजना का शिलान्यास, सीएम नवीन पटनायक का मेगा रोड शो

11

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार (एक जनवरी) को 6,225 करोड़ रुपए की भुवनेश्वर मेट्रे रेल परियोजना का शिलान्यास किया. त्रिसुलिया के समीप रतगड़ा लेंका साही में शिलान्यास से पहले नवीन पटनायक ने प्रस्तावित मेट्रो परियोजना के 26 किलोमीटर लंबे मार्ग पर रोड शो किया. रोड शो के दौरान सड़क के दोनों ओर लोग खड़े दिखे और विभिन्न समूहों ने मुख्यमंत्री का स्वागत करने के लिए पारंपरिक लोक नृत्य और संगीत की प्रस्तुति दी. इस मौके पर एकत्रित लोगों से बीजू जनता दल (बीजद) के सुप्रीमो नवीन पटनायक ने पूछा, ‘क्या आप खुश हैं?’ उन्होंने कहा, ‘आज (एक जनवरी 2024) का दिन ओडिशा के विकास के इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा. जैसा हमने वादा किया था, हम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रख रहे हैं.’

26 किलोमीटर के मेट्रो रेल मार्ग पर होंगे 20 स्टेशन

इसे ओडिशा के इतिहास में किसी भी बुनियादी ढांचा परियोजना में राज्य सरकार का सबसे बड़ा निवेश करार देते हुए नवीन पटनायक ने कहा कि यह 5टी (परिवर्तनकारी) पहल के तहत ओडिशा की प्रमुख परियोजना है. बीजद सुप्रीमो ने कहा कि इस परियोजना में भुवनेश्वर हवाई अड्डे से त्रिसुलिया के बीच 26 किलोमीटर तक के मार्ग पर 20 स्टेशन होंगे. ओडिशा के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने खुर्दा, पुरी और कटक तक मेट्रो रेल के विस्तार के लिए ‘मास्टर प्लान’ तैयार करने के लिए कहा है.

चार साल में पूरी होगी भुवनेश्वर मेट्रो रेल परियोजना

उन्होंने कहा कि इस परियोजना को चार साल में पूरा कर लिया जाएगा. निर्माण पूरा हो जाने के बाद भुवनेश्वर हवाई अड्डे से त्रिसुलिया के रास्ते कटक तक आसान परिवहन सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि इससे राज्य में शहरी गतिशीलता को मजबूत मिलेगी. डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) के अनुसार, परियोजना पहले चरण में यहां बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीपीआईए) को त्रिसुलिया स्क्वायर से जोड़ेगी. इस परियोजना पर ओडिशा सरकार 6,255 करोड़ रुपए खर्च करेगी.

ये हैं 20 मेट्रो स्टेशनों के नाम

भुवनेश्वर मेट्रो परियोजना में आने वाले 20 स्टेशन हैं. इनके नाम बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (बीपीआईए), कैपिटल हॉस्पिटल, शिशु भवन, बापूजी नगर, भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन, राम मंदिर स्क्वायर, वाणी विहार, आचार्य विहार स्क्वायर, जयदेव विहार चौराहा, जेवियर स्क्वायर, रेल सदन, जिला केंद्र, दमन चौराहा, पाटिया चौराहा, केआईआईटी चौराहा, नंदन विहार, रघुनाथपुर, नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क, फुलापोखरी और त्रिसुलिया स्क्वायर हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.