OBC Reservation: अशोक गहलोत ने OBC को 21 प्रतिशत के अलावा 6% अतिरिक्त आरक्षण देने का किया ऐलान

51

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अगामी विधानसभा चुनाव से पहले लगातार राज्य की जनता के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं कर रहे हैं. इसी सिलसिले में उन्होंने ओबीसी को अतिरिक्त आरक्षण देने की घोषणा कर. उन्होंने कहा, राजस्थान में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए मौजूदा 21% आरक्षण के अलावा 6% अतिरिक्त आरक्षण दिया जाएगा, जो ओबीसी वर्ग की सबसे पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षित होगा.

राजस्थान में भी जाति जनगणना हो

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जाति जनगणना की चर्चा करते हुए कहा, मैं चाहता हूं कि राज्य में भी जाति जनगणना हो. मालूम हो बिहार में जातिगत गणना का पहला चरण 21 जनवरी को पूरा हो गया. गणना करने वालों और पर्यवेक्षकों सहित लगभग 15,000 कर्मचारियों को घर-घर जाकर सर्वेक्षण के लिए विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गई थीं. हालांकि अब मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा चुका है. जिसमें बिहार में जातिगत गणना को मंजूरी देने के पटना हाई कोर्ट के एक अगस्त के आदेश पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है.

छेड़छाड़, दुष्कर्म के आरोपियों तथा मनचलों को सरकारी नौकरी से प्रतिबंधित करेगी सरकार: गहलोत

राजस्थान सरकार ने बालिकाओं एवं महिलाओं से छेड़छाड़, दुष्कर्म के प्रयास तथा दुष्कर्म के आरोपियों तथा मनचलों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंधित करने का फैसला किया है. गहलोत ने ट्वीट किया, राज्य सरकार ने फैसला किया है कि बालिकाओं एवं महिलाओं से छेड़छाड़, दुष्कर्म के प्रयास एवं दुष्कर्म के आरोपियों तथा मनचलों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंधित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए मनचलों का भी पुलिस थानों में हिस्ट्रीशीटरों की तरह रिकॉर्ड रखा जाएगा एवं राज्य सरकार/ पुलिस द्वारा जारी किए जाने वाले इनके चरित्र प्रमाण पत्र पर यह अंकित किया जाएगा. गहलोत ने कहा, ऐसे असामाजिक तत्वों का सामाजिक बहिष्कार करना आवश्यक है.

बार एवं नाइट क्लबों पर सख्ती करेगी राजस्थान सरकार

गौरतलब है कि गहलोत ने सोमवार रात को मुख्यमंत्री निवास पर कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान कहा था कि महिलाओं और कमजोर वर्ग के विरूद्ध अपराधों की रोकथाम हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. सरकारी बयान के अनुसार बैठक में गहलोत ने कहा है कि निर्धारित समय से अधिक वक्त तक खुलने वाले बार एवं नाइट क्लबों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इन क्लबों के प्रबंधकों के साथ मालिकों की भी जिम्मेदारी तय की जाएगी व नियमों का उल्लंघन करने पर ऐसे क्लबों का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा.

भीलवाड़ा की घटना पर गहलोत ने जताया दुख

भीलवाड़ा में नाबालिग से दुष्कर्म व हत्या की घटना को दुखद बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई की है और अपराधियों को जल्द से जल्द सजा दिलवाने के प्रयास किए जा रहे हैं. गहलोत ने कहा कि उक्त घटना को राजनीतिक रंग देने के प्रयास किए जा रहे हैं, जो उचित नहीं है.

मणिपुर में आग लगी है और केन्द्र सरकार व प्रधानमंत्री मोदी सोए हुए हैं : गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मणिपुर की स्थिति को लेकर केन्द्र सरकार और प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि मणिपुर में आग लगी है और भारत सरकार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह सोये हुए हैं. ‘विश्व आदिवासी दिवस’ के अवसर पर बांसवाड़ा जिले में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए गहलोत ने ऐतिहासिक मानगढ़ धाम को स्मारक के रूप में विकसित करने की शुरुआत 100 करोड़ रुपए की लागत के साथ करने की घोषणा की. इस अवसर पर गहलोत ने राज्य में फिर कांग्रेस नीत सरकार बनने का विश्वास जताया. केन्द्र की भाजपा नीत सरकार और प्रधानमंत्री पर तंज कसते हुए गहलोत ने कहा, मणिपुर में आग लगी है… लेकिन भारत सरकार, मोदी जी, अमित शाह जी सोये हुए हैं. पूरी दुनिया में आलोचना हो रही है, लेकिन इन्हें फिक्र ही नहीं है… इन्हें एहसास ही नहीं है दुनिया क्या सोच रही है. गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मणिपुर की घटनाओं का जिक्र करते समय राजस्थान का नाम लेकर राज्य के स्वाभिमान को चोट पहुंचायी है. मुख्यमंत्री ने कहा, एक प्रदेश जल रहा है… (लेकिन केन्द्र को इसकी) परवाह नहीं है. हमें इस बात का अफसोस है प्रधानमंत्री मोदी ने हमारे स्वाभिमान पर चोट की है… कहां मणिपुर, कहां राजस्थान और कहां छत्तीसगढ़… प्रधानमंत्री वहां भी राजनीति करने से नहीं चूके.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.