Nuh Violence: हरियाणा में अबतक पांच की मौत, राजस्थान अलर्ट मोड पर, 4 तहसीलों में इंटरनेट बंद

57

Haryana Nuh Violence Updates: हरियाणा के नूंह जिले में हिंसा से फरीदाबाद और गुरुग्राम में फैले तनाव के बाद राजस्थान अलर्ट मोड पर है. जानकारी के अनुसार राजस्थान के भरतपुर जिले में निगरानी बढ़ाने का काम किया गया है. प्रदेश सरकार द्वारा एहतियातन अब भरतपुर जिले की 4 तहसीलों में भी इंटरनेट सर्विस पर बैन लगा दिया गया है. पूरे भरतपुर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है और निगरानी बढ़ा दी गयी है.

हरियाणा-भरतपुर सीमा पर कड़ी नाकेबंदी करके पुलिस को अलर्ट रहने को कहा गया है. यहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गयी है. भरतपुर के पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने इस बाबत जानकारी दी और कहा कि जिले में निगरानी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी जा रही है. हरियाणा की सीमा से सटे इलाकों में सतर्कता बरती जा रही है.

हरियाणा में अबतक पांच की मौत

इधर हरियाणा के नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की यात्रा को रोकने की कोशिश करने पर भड़की हिंसा में मृतकों की संख्या बढ़कर पांच हो चुकी है. पुलिस की ओर से यह जानकारी दी गयी है. नूंह में हिंसा के बाद गुरुग्राम के सेक्टर-57 में भीड़ के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और एक धार्मिक स्थल में आग लगा दी गयी. हरियाणा के हिंसा प्रभावित नूंह जिले में अधिकारियों ने मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया. आपको बता दें कि नूंह में हिंसा के दौरान सोमवार को होमगार्ड के दो जवानों की मौत हो गयी थी तथा कई लोग घायल हो गये थे.

भीड़ आधी रात के बाद सेक्टर-57 स्थित अंजुमन के धार्मिक स्थल पहुंची

मामले को लेकर पुलिस ने बताया कि यह हिंसा गुरुग्राम में भी फैल गयी और शहर के सेक्टर-57 में भीड़ के हमले में 26 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गयी. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भीड़ ने गोलियां चलाईं, जिसके कारण दो लोग घायल हो गये और इनमें से एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. अधिकारी ने बताया कि मृतक की पहचान बिहार निवासी साद के रूप में हुई है. भीड़ आधी रात के बाद सेक्टर-57 स्थित अंजुमन के धार्मिक स्थल पहुंची और कुछ लोगों ने वहां मौजूद लोगों पर गोलीबारी की तथा परिसर में आग लगा दी.

दंगे संबंध में जिले में 11 प्राथमिकी दर्ज

नूंह में हिंसा के दौरान सोमवार को घायल हुए दो और लोगों ने दम तोड़ दिया है. मृतकों की पहचान होमगार्ड नीरज और गुरसेवक तथा भादस गांव निवासी शक्ति के रूप में हुई है. हिंसा में मारे गये चौथे व्यक्ति की अभी पहचान नहीं हो पायी है. नूंह में हिंसा के दौरान घायल हुए 23 लोगों में 10 पुलिसकर्मी शामिल हैं. पुलिस ने दंगे संबंध में जिले में 11 प्राथमिकी दर्ज की हैं और 27 लोगों को हिरासत में लिया है. जिले में हिंसा के दौरान कम से कम 120 वाहन क्षतिग्रस्त कर दिये गये. इनमें से पुलिसकर्मियों के आठ वाहनों समेत 50 वाहन आग के हवाले कर दिये गये.

नूंह जिले में कर्फ्यू

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को बताया कि नूंह जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है. मुस्लिम बहुल नूंह में हिंसा की खबर फैलते ही, निकटवर्ती सोहना में भीड़ ने स्पष्ट रूप से इस समुदाय के लोगों के चार वाहनों और एक दुकान को आग लगा दी. पुलिस ने बताया कि नूंह और सोहना में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं, लेकिन मंगलवार को ताजा हिंसा की कोई खबर नहीं आयी. इसने कहा कि नूंह और अन्य प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है.

घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ ‘‘कड़ी कार्रवाई’’ की जाएगी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को कहा कि घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ ‘‘कड़ी कार्रवाई’’ की जाएगी. उन्होंने ट्वीट किया कि आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं सभी लोगों से प्रदेश में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. दोषी लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा. उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.