Nuh Violence: नूंह हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, हेट स्पीच पर तुरंत कार्रवाई का दिया निर्देश

9

हरियाणा के नूंह और आस-पास के क्षेत्रों में भड़की हिंसा में अबतक छह लोगों की मौत हो चुकी है. सांप्रदायिक हिंसा को देखते हुए हरियाणा से सटे सीमावर्ती जिलों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. इधर नूंह हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षा बलों की तैनाती और सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दे दिया है.

हेट स्पीच के खिलाफ तुरंत कार्रवाई का सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश

नूंह हिंसा के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ाने तथा नफरती भाषण देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए. नफरती भाषण से माहौल खराब होने का जिक्र करते हुए जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस एसवी भट्टी की पीठ ने संवेदनशील इलाकों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का भी अदेश दिया.

सुनिश्चित करें कि अब कोई अप्रिय घटना न हो : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम ने कहा, हमें उम्मीद और विश्वास है कि पुलिस अधिकारियों सहित राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करेंगी कि किसी भी समुदाय के खिलाफ नफरत भरे भाषण न दिए जाएं और किसी तरह की हिंसा न हो, या संपत्ति को नुकसान न पहुंचाया जाए और जहां भी आवश्यकता होगी, पर्याप्त संख्या में पुलिस बल या अर्धसैनिक बल तैनात किये जाएंगे. कोर्ट ने केंद्र की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू को निर्देश दिया कि वे तुरंत अधिकारियों से संपर्क करें और सुनिश्चित करें कि अब कोई अप्रिय घटना न हो.

दिल्ली में विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने हरियाणा के नूंह तथा गुरुग्राम में साम्प्रदायिक हिंसा के खिलाफ बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कई स्थानों पर प्रदर्शन किए, जिससे शहर के कई हिस्सों में यातायात अवरूद्ध हो गया. सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में बजरंग दल के समर्थक निर्माण विहार मेट्रो स्टेशन के समीप हनुमान चालीसा पढ़ते देखे जा सकते हैं. बाद में, उन्होंने विकास मार्ग को अवरुद्ध करने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें हटा दिया.

क्या है मामला

गौरतलब है कि 31 जुलाई को भीड़ द्वारा विहिप के जुलूस को रोकने की कोशिश के बाद नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा में दो होम गार्ड सहित छह लोगों की मौत हो गई. राज्य सरकार के अनुसार, हिंसा के सिलसिले में अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. हरियाणा के कुछ जिलों में हिंसा की घटनाओं को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गयी है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.