NPS New Rule: लॉगइन के लिए अब आधार वेरिफिकेशन होगा जरुरी

7

NPS

NPS New Rule: केंद्र सरकार के द्वारा चलायी जा रही बेहतरीन पेंशन योजनाओं में नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) भी शामिल है. अगर आप भी, एनपीएस में निवेश करते हैं तो आपके लिए ये बेहद जरूरी खबर है. पेंशन फंड नियामक PFRDA ने नेशनल पेंशन सिस्टम में लॉग इन करने के तरीके में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है. संस्थान ने लॉगइन में सिक्योरिटी फीचर्स को बढ़ाने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को जरुरी कर दिया है. ये बदलाव सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी सिस्टम में लॉगइन करने के लिए किया जाने वाला है. बताया जा रहा है कि अब लॉगइन करने के लिए यूजर आईडी पासवर्ड के साथ आधार से जुड़े आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भी भेजा जाएगा. इसके बिना खाते में लॉगइन संभव नहीं होगा. इसे लेकर PFRDA ने कहा है कि इससे निवेशकों का खाता और पैसा दोनों ही पहले से ज्यादा सुरक्षित होगा.

अभी क्या है लॉगइन का तरीका

एक अप्रैल से पहले निवेशकों को अपने CRA सिस्टम में लॉगइन करने के लिए एनपीएस आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है. इसमें अभी किसी तरह का ओटीपी मोबाइल पर नहीं आता है. साथ ही, एनपीएस ने अन्य कुछ बदलाव भी किया है. PFRDA के नोटिफिकेशन के मुताबिक, योजना से बाहर निकलने या निकासी से अनुरोधों का प्रोसेस करने और सब्सक्राइबर्स की बैंक अकाउंट डिटेल में संशोधन करने के लिए पेनी-ड्रॉप पद्धति के अनुसार वेरिफिकेशन जरूरी होगा. बिना वेरिफिकेशन के अब किसी तरह का बदलाव भी संभव नहीं होगा.

Also Read: बाजार में उतरने से पहले बढ़ने लगा जीएमपी, जानें आईपीओ का डिटेल

अब कैसे होगा लॉगइन

एक अप्रैल से एनपीएस में लॉगइन करने के लिए सबसे संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. वहां अपने PRAIN/IPIN से लॉगइन करने के लिए क्लिक करें. यहां अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालें और कैप्चा दर्ज करके सब्मिट करें. इसके बाद, आधार ऑथेंटिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी पर डालकर सब्मिट करें.

नेशनल पेंशन स्कीम क्या है

नेशनल पेंशन स्कीम, एक व्यक्तिगत पेंशन योजना है जो भारत सरकार द्वारा प्रबंधित की जाती है. इस पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को विभिन्न योजनाओं के तहत निवेश करने और अवस्थित पूंजी को द्वारा लाभान्वित करने का अवसर प्रदान करना है, ताकि उन्हें अच्छी जीवनशैली के लिए आत्म-निर्भर बनाया जा सके. यह योजना स्वतंत्र और साकारात्मक निवेश का प्रोत्साहन करने के लिए एक व्यापक विकल्प प्रदान करती है, और व्यक्तियों को निवेश के रूप में विभिन्न वित्तीय समृद्धि योजनाओं के तहत धन जमा करने का सुझाव देती है. NPS का मुख्य उद्देश्य व्यक्तियों को एक सुरक्षित और समृद्धि योजना के रूप में निवेश करने का अवसर प्रदान करना है ताकि वे अपने बुढ़ेपे के दौरान आत्म-निर्भर रह सकें.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.