I.N.D.I.A. गठबंधन के संयोजक बनेंगे नीतीश कुमार? उद्धव और केजरीवाल भी सहमत, जानें RJD और कांग्रेस का स्टैंड

14

I.N.D.I.A. Alliance : 2024 लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी गठबंधन INDIA के संयोजक के नाम का ऐलान होना है. इस रेस में सबसे आगे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नजर आ रहे है. यह जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल उनके नाम पर सहमत हैं. साथ ही खबर यह भी है कि कांग्रस की ओर से नीतीश कुमार और लालू यादव से बातचीत की गई है. वहीं, कुछ सूत्रों का कहना है कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से फोन पर बातचीत की है जिसमें केजरीवाल ने नीतीश कुमार के नाम पर सहमति दी है.

राजद की प्रतिक्रिया आयी सामने

राजद की तरफ से सीएम नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाए जाने की चर्चा पर प्रतिक्रिया भी सामने आई है. राजद सांसद मनोज झा ने कहा है कि संयोजक के पद के लिए नीतीश से बेहतर कोई दूसरा नाम नहीं है. वहीं राजद विधायक भाई वीरेंद्र का कहना है कि नीतीश कुमार को संयोजक बनना ही चाहिए. राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि अनुभव के आधार पर नीतीश कुमार को हम लोग संयोजक बनाना चाहते हैं. जहां तक INDIA गठबंधन में हुई बातचीत के संदर्भ में उन्होंने कहा कि इस बारे में अब कोई पुष्ट जानकारी सामने नहीं आयी है. उन्होंने नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच किसी तरह के मतभेद होने की खबरों का पुरजोर खंडन किया.

‘किसी पद की कोई चाहत नहीं’

हालांकि, नीतीश कुमार कई बार कह चुके हैं कि उन्हें किसी पद की कोई चाहत नहीं है. हाल ही में दिल्ली में हुई जेडीयू राष्ट्रीय परिषद की बैठक में उन्होंने अपनी बात दोहराते हुए कहा था कि उन्हें कोई पद नहीं चाहिए बल्कि वह गठबंधन को मजबूत करने के लिए काम करेंगे. उन्होंने बीजेपी पर लोगों को गुमराह करने और नई जिम्मेदारी संभालने के बाद रोजगार मुहैया कराने समेत अपने वादे पूरे नहीं करने का भी आरोप लगाया था. ऐसे में जब ममता बनर्जी ने मल्लिकार्जुन खरगे का नाम आगे किया था तब नीतीश कुमार नाराज दिखे और अब इनके संयोजक बनने की अटकलें, साफ तौर पर दिखाती है कि उनकी उम्मीदवारी काफी मजबूत है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.