नीति आयोग संचालित परिषद की शनिवार को होगी आठवीं बैठक, इन राज्यों के प्रतिनिधि नहीं होंगे शामिल

6

नई दिल्ली : भारत की राजधानी दिल्ली में शनिवार को नीति आयोग के संचालित परिषद की आठवीं बैठक आयोजित की जाएगी. नीति आयोग की यह बैठक प्रगति मैदान में होगी. इस बार नीति आयोग की बैठक की थीम ‘विकसित भारत@2047 : रोल ऑफ टीम इंडिया’ है. हालांकि, नीति आयोग की इस बैठक कई राज्यों के प्रतिनिधि शामिल नहीं होंगे. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली, पंजाब और पश्चिम बंगाल के प्रतिनिधि नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे.

अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिख कर कहा है कि दिल्ली में नौकरशाहों के तबादले पर केंद्र के हालिया अध्यादेश के कारण वह नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे. भाजपा नीत केंद्र सरकार द्वारा हाल में लाये गये अध्यादेश के जरिये नौकरशाही पर दिल्ली की निर्वाचित सरकार के नियंत्रण को वापस ले लिया गया है.

भगवंत मान करेंगे बैठक का बहिष्कार

आप शासित पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी शनिवार को होने वाली नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के संचालन परिषद की आठवीं बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं. आप के एक नेता ने बताया कि निधि आवंटित करने के मुद्दे पर केंद्र सरकार द्वारा पंजाब के साथ कथित भेदभाव के विरोध में मान ने यह फैसला किया है.

बैठक में नहीं होगा पश्चिम बंगाल का प्रतिनिधि

नीति आयोग की होने वाली बैठक में पश्चिम बंगाल का कोई प्रतिनिधि नहीं होगा, क्योंकि राज्य द्वारा वित्त मंत्री और मुख्य सचिव को भेजने के तृणमूल कांग्रेस नीत सरकार के अनुरोध को केंद्र ने ठुकरा दिया. केंद्र ने ‘जोर’ दिया था कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकती हैं. बनर्जी पहले ही नीति आयोग की आठवीं संचालन परिषद की बैठक में शामिल नहीं होने का फैसला कर चुकी हैं.

क्यों शामिल नहीं होगा बंगाल का प्रतिनिधि

पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा कि हमने केंद्र से अनुरोध किया था कि मुझे और मुख्य सचिव को बैठक में शामिल होने की अनुमति दी जाए क्योंकि ममता बनर्जी किसी अन्य काम में व्यस्त हैं. बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री के अलावा किसी और को अनुमति नहीं देने का यह एक परोक्ष तरीका है. इसलिए शनिवार की बैठक में पश्चिम बंगाल का कोई प्रतिनिधि नहीं होगा.

पीएम मोदी करेंगे अध्यक्षता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग की संचालन परिषद की आठवीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे. नीति आयोग की संचालन परिषद में कई केंद्रीय मंत्रियों के अलावा सभी राज्यों और विधानसभाओं वाले केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल शामिल हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.