पान बेचने वाले की बेटी निशी गुप्ता ने जज बन पेश की मिसाल, जानें कैसे मिली उन्हें सफलता

5

अगर इंसान पूरी मेहनत और लगन से सही दिशा में काम करे, तो उसे कामयाबी जरूरी मिलती है. इस बात को सच कर दिखाया है कि कानपुर की रहने वाली निशी गुप्ता ने. उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की न्यायिक सेवा सिविल जज परीक्षा-2022 में सफलता हासिल कर पूरे प्रदेश में टॉप किया है. उनके पिता निरंकार गुप्ता कानपुर में ही पान की दुकान चलाते हैं और मां रेखा गृहणी हैं.

उनके पिता बताते हैं, ‘‘मैं भी खूब पढ़ना चाहता था, पर इंटरमीडिएट के बाद आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण पढ़ाई नहीं हो सकी. तभी सोच लिया था कि बच्चों को अफसर बनाना है. अब मेरी बेटी ने मेरा सपना पूरा कर दिया है.’’ निशी बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज रही हैं. उन्होंने 10वीं की पढ़ाई फातिमा कॉन्वेंट स्कूल से की और 77 प्रतिशत अंकों के साथ परीक्षा पास की. फिर 12वीं की परीक्षा में 92 फीसदी अंक लाकर परिवार का नाम रोशन किया. फिर उन्होंने इलाहाबाद विवि से एलएलबी की.

ग्रेजुएशन के बाद साल 2020 में एलएलएम की पढ़ाई शुरू की और परीक्षा की तैयारी में जुट गयीं. निशी को बचपन से ही वकालत में जाने का शौक था. निशी कहती हैं, ‘‘मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि कम पढ़े-लिखे होने के बाद भी मेरे माता-पिता ने हमें घर पर एक शैक्षणिक माहौल दिया. इससे मुझे और मेरे भाई-बहनों को शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिली. मेरी बड़ी बहन इंजीनियर हैं और छोटे भाई ने आइआइटी मद्रास से पढ़ाई की है. ’’ निशी की कामयाबी उन युवाओं के लिए मिसाल है, जो सफलता की बुलंदियों को छूने की ख्वाहिश रखते हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.