5-Day Banking: शनिवार की छुट्टी के लिए करना होगा इंतजार!

4

Bank11

5-Day Banking: बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों को सप्ताह में पांच दिन वर्किंग फैसिलिटी का फायदा लेने के लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ा सकता है. कुछ दिनों पहले बैंक एसोसिएशन और बैंक कर्मचारियों के यूनियन के बीच इस मुद्दे पर सहमति बनी थी. इसके बाद, कर्मचारियों को ये उम्मीद थी कि चुनाव से पहले सरकार इस मुद्दे पर फैसला ले सकती है. हालांकि, अब उनके हाथ निराशा लगी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) से आईआईटी गुवाहाटी में आयोजित एक कार्यक्रम में बैंक कर्मचारियों के वर्क लाइफ बैलेंस के लिए पांच दिन काम और दो दिनों की छुट्टी पर पूछे एक सवाल के जवाब में उन्होंने दो टूक जवाब दिया कि अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए.

Also Read: हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों की लग गयी लॉटरी, होली से पहले वेतन में हुआ बड़ा इजाफा

आठ मार्च को हुआ था समझौता

बता दें कि बैंक एसोसिएशन और बैंक कर्मचारियों के यूनियन के बीच इसी महीने के आठ मार्च को समझौता हुआ था. इसमें बैंक कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने पर सहमति बनी थी. इसके बाद, कर्मचारियों की सैलरी 17 प्रतिसथ बढ़ गयी थी. वहीं, महंगाई भत्ता आदि बढ़ाने पर भी सहमति बन गयी थी. हालांकि, इसमें बैंक कर्मचारियों की सबसे पुरानी पांच दिन कार्य दिवस की मांग को लेकर स्थिति साफ नहीं हुई. वर्तमान में कर्मचारियों को महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी मिलती है. इसके अलावा हर रविवार की छुट्टी होती है. बैंक एसोसिएशन और बैंक कर्मचारियों के यूनियन के बीच मामले में सहमति बन गयी है, अब केवल वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलना बाकि है.

आज से लगेगा आचार संहिता

समझा जा रहा है कि आज दोपहर के बाद चुनाव आयोग के द्वारा लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी किया जा सकता है. चुनाव की तिथि जारी होने के बाद, पूरे देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी. उसके बाद, सरकार कर्मचारियों के छुट्टी पर फैसला नहीं ले पाएगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.