Recession 2024: अपनी गलतियों से डूबने वाला है एक और बैंक! जानें अर्श से फर्श तक आने की पूरी कहानी

11

Silicon Valley Bank Collapse: पूरी दुनिया में की अर्थव्यवस्था एक नाजुक दौर से गुजर रही है. शीर्ष महाशक्तियों में शामिल अमेरिका एक बार फिर से बैंकिंग संकट में घिरने लगा है. पिछले साल भी कई बैंक डूब गए थे. इसमें सिग्नेचर बैंक भी शामिल था. उस वक्त न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैंक ने इस बैंक को खरीद लिया था. करीब 11 महीने बाद ही, न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैंक भी डूबने की कगार पर पहुंच गया है. रेटिंग एजेंसी मूडीज ने इसके रेटिंग में बड़ी गिरावट की है.

  • पिछले पांच दिनों में बैंक के शेयर का भाव 26.36 प्रतिशत गिरा है.

  • एक महीने में निवेशकों को करीब 60 प्रतिशत का नुकसान उठाना पड़ा है.

  • वर्तमान में बैंक का मार्केट कैप 302.55 करोड़ डॉलर है.

एक जनवरी के बाद से बैंक का मार्केट कैप सात अरब डॉलर से अधिक गिर गया है जो 1997 के बाद से इसका न्यूनतम स्तर है. हालांकि, बैंक के लिए एक राहत की बात ये है कि इसका 60 फीसदी एसेट्स एफडीआईसी इंश्योरेंस में कवर्ड है. इससे किसी भी बूरे स्थिति में बेहद नुकसान की आशंका नहीं है.

bank
न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैंक शेयर भाव

क्यों डूबने के कगार पर पहुंचा बैंक

न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैंक के पूंजी पर सिग्नेचर बैंक को खरीदने के बाद से असर पड़ा. इस बीच पिछले सप्ताह बैंक ने घोषणा की कि उसे कमर्शियल रियल एस्टेट मार्केट में घाटा हुआ. दूसरी तरफ मूडीज का कहना है कि न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैंक के सामने कई तरह की चुनौतियां है. उसके लिए कर्ज का भूगतान करना मुश्किल होता जा रहा है. सबसे बड़ी समस्या लिक्विडिटी की है. इसके साथ ही, बैंक का एक तिहाई डिपॉजिट बीमा के दायरे से बाहर है. डिपॉजिटर्स में गड़बड़ी या दवाब आने पर बैंक को फंडिंग और लिक्विडिटी का दबाव झेलना पड़ेगा. हालांकि, अमेरिकी सरकार का कहना है कि उसकी नजर बैकिंग संकट पर है. वो रेगुलेटर्स रियल एस्टेट लोन के जोखिम कम करने के लिए काम कर रही है.

क्या बंद हो जाएगा बैंक

विशेषज्ञों का मानना है कि बैंक के बंद होने की कोई ठोस संकेत अभी नहीं मिल रहे हैं. शेयर की कीमत में गिरावट डरावना है. पिछली तिमाही तक, जमा में केवल 2% की गिरावट आई थी और सिग्नेचर बैंक के अधिग्रहण से जुड़ी हिरासत जमा को छोड़कर और भी कम गिरावट आई थी. लेकिन पिछले सप्ताह की कमाई रिपोर्ट के बाद से इसमें भारी बदलाव हो सकता था. बैंक ऑफ अमेरिका के विश्लेषकों ने शुक्रवार को एक नोट में कहा कि प्रबंधन से उन्हें जो फीडबैक मिला है, वह संकेत देता है कि बैंक कोई असामान्य जमा प्रवाह नहीं देख रहा है. हालांकि, NYCB ने जमा प्रवाह पर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं दिया है. बैंक द्वारा पूर्व फाइलिंग के समय के आधार पर, अगले महीने के भीतर एक आवश्यक वार्षिक रिपोर्ट दाखिल करने की संभावना है. इस बारे में जानकारी देते हुए अमेरिका का ट्रेजरी सेक्रेटरी जैनेट येलन ने कहा कि हम बैंक के पर्यवेक्षकों के संपर्क में हैं. हम मौजूदा बैंकिंग तनाव की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह किसी एक बैंक पर टिप्पणी नहीं करना चाहते.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.