New Vande Bharat Train: नयी वंदे भारत एक्सप्रेस का रंग होगा भगवा, रेल मंत्री ने बताया तिरंगे से प्रेरित

13

भारत निर्मित सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की 28वीं रेक का रंग ‘भगवा’ होगा. नयी भगवा वंदे भारत एक्सप्रेस हालांकि अभी तक चालू नहीं हुई है और वर्तमान में चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में तैनात है, जहां वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जाता है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत की भगवा रंग पर कहा- तिरंगे से प्रेरित

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईएफसी) का दौरा कर इस संयंत्र में बनने वाली वंदे भारत ट्रेनों की निर्माण गतिविधियों का जायजा लिया. उन्होंने कहा, वंदे भारत में 25 नये विकास किए गए हैं. हमें जो भी जमीन पर उतरी वंदे भारत ट्रेन से फीडबैक मिल रहे हैं उन सभी पर हम काम कर रहे हैं. हमने कई और चीजों पर भी चर्चा की हैं. एक नए सेफ्टी फीटर एंटी क्लाइम्बर्स पर भी काम कर रहे हैं. नया रंग (वंदे भारत का) तिरंगे से लिया गया है. रेलवे अधिकारियों ने एएनआई को बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस के कुल 25 रेक अपने निर्धारित मार्गों पर परिचालन कर रहे हैं और दो रेक आरक्षित हैं. उन्होंने कहा, ‘हालांकि इस 28वें रेक का रंग परीक्षण के तौर पर बदला जा रहा है.

वंदे भारत के निर्माण का जायजा लेने के बाद रेल मंत्री ने किया ट्वीट

रेल मंत्री वैष्णव ने सोशल मीडिया पर कारखाने के अपने दौरे की तस्वीरें पोस्ट करते हुए कहा, चेन्नई स्थित आईसीएफ में वंदे भारत ट्रेन के उत्पादन का निरीक्षण किया. रेल मंत्री ने आईसीएफ के अधिकारियों और कर्मचारियों से बात करने के अलावा उनके साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं.

आईसीएफ कारखाने में ही 2018-19 में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनकर हुई थी तैयार

गौरतलब है कि आईसीएफ कारखाने में ही 2018-19 में पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन बनकर तैयार हुई थी. तीव्र गति वाली यह ट्रेन अब देश के तमाम हिस्सों में चलने लगी है. शनिवार को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नयी दिल्ली से वाराणसी के लिए पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. वैष्णव ने इससे पहले एक विशेष ट्रेन का अनावरण किया, जिसे देश भर में विरासत स्थलों को जोड़ने वाले मार्गों पर चलाया जाएगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.