28 महीने में तैयार हुआ नया संसद भवन, जानिए इसकी खासियत और आर्किटेक्ट को?

8

नया संसद भवन बनकर तैयार हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को इसका उद्घाटन करेंगे. नया संसद भवन रिकॉर्ड समय में बनकर तैयार हुआ है. पीएम मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को इसकी आधारशिला रखी थी. नए संसद भवन का कंस्ट्रक्शन टाटा प्रोजेक्ट ने किया है. लेकिन इस बिल्डिंग को डिजाइन किया है आर्किटेक्ट बिमल पटेल ने. बिमल पटेल गुजरात के अहमदाबाद शहर से आते हैं. वो इससे पहले भी कई मशहूर इमारतों को डिजाइन कर चुके हैं.

862 करोड़ की लागत से 28 महीने में बनकर तैयार हुआ नया संसद भवन 

तिकोने आकार में बना नया संसद भवन चार मंजिला है. ये पूरा कैम्पस 64,500 वर्ग मीटर के दायरे में फैला हुआ है. इसकी लागत 862 करोड़ रुपये है.नए भवन में एक संविधान हॉल भी होगा, जिसमें भारतीय लोकतंत्र की विरासत को दिखाया जाएगा. इसके अलावा, इस संसद में संसद सदस्यों के लिए लाउंज, कई सारे कमेटी रूम, डायनिंग एरिया और पार्किंग स्पेस होगा. संसद भवन के तीन मेन गेट- ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्मा द्वार होंगे. वीआईपी, सांसदों और विजिटर्स की एंट्री अलग-अलग गेट से होगी.

नए संसद भवन में लोकसभा के 888 और राज्यसभा के 300 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई है

नए संसद भवन में लोकसभा के 888 और राज्यसभा के 300 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई है. अगर दोनों सदनों की संयुक्त बैठक होती है तो एक समय में इसमें 1,280 सांसद बैठ सकेंगे. मौजूदा संसद भवन में लोकसभा में 550 और राज्यसभा में 240 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है. मौजूदा संसद भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था.

बिमल पटेल हैं नए संसद भवन के आर्किटेक्ट 

अगर बात करें इसके आर्किटेक्ट की तो नए संसद भवन का डिजाइन बिमल पटेल ने बनाया है. बिमल पटेल ने अहमदाबाद सेंट जेवियर हाई स्कूल से पढ़ाई की है. उन्होंने सेंटर फॉर एन्वायर्मेंट प्लानिंग एंड टेक्नोलॉजी के स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर से आर्किटेक्ट की पढ़ाई की. वो करीब 35 साल से आर्किटेक्चर, अर्बन डिजाइन और अर्बन प्लानिंग से जुड़े काम में लगे हैं. संसद भवन और सेंट्रल विस्टा के अलावा पटेल कई महत्वपूर्ण निर्माण किये हैं.

विमल पटेल द्वारा किये गए निर्माण

विमल पटेल द्वारा किये गए निर्माण में संसद भवन और सेंट्रल विस्टा के अलावा, विश्वनाथ धाम, काशी विश्वनाथ मंदिर( काशी कॉरीडोर), मंत्रियों के ब्लॉक और सचिवालय, गुजरात, आगा खान अकादमी, हैदराबाद,पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी, गुजरात, साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट, टाटा सीजीपीएल टाउनशिप, मुंद्रा, गुजरात, आईआईएम अहमदाबाद का नया कैम्पस, अहमदाबाद, सीजी रोड का रिडेवपलमेंट, अहमदाबाद, गुजरात हाईकोर्ट की बिल्डिंग, और अहमदाबाद एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट शामिल है

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.