Election Commissioner: कौन हैं ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू

3

Gyanesh Kumar and Sukhbir Singh

Election Commissioner:कौन हैं ज्ञानेश कुमार

नये चुनाव आयुक्त के रूप में चुने गये ज्ञानेश कुमार 1988 बैच के केरल कैडर के सेवानिवृत्त आईएएस अफसर हैं. वे सहकारिता मंत्रालय में सचिव के पद से रिटायर हुए हैं. मालूम हो जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के दौरान ज्ञानेश कुमार गृह मंत्रालय में तैनात थे. उन्होंने संसदीय कार्य मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य किया.

कौन हैं सुखबीर सिंह संधू?

नये चुनाव आयुक्त के रूप में चुने गए सुखबीर सिंह संधू 1988 बैच के उत्तराखण्ड कैडर के सेवानिवृत आईएएस अधिकारी हैं. उनका जन्म 1963 में हुआ था. पिछले साल उत्तराखंड के मुख्य सचिव के रूप में उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा था, बाद उनके कार्यकाल को 6 महीने के लिए बढ़ाया गया. जनवरी 2024 में मुख्य सचिव के रूप में उनका कार्यकाल समाप्त हुआ. संधू को जुलाई 2021 में राज्य के मुख्य सचिव बनाया गया था. संधू भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुके हैं. इसके अलावा संधू उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव के रूप में भी कर चुके हैं. संधू ने सरकारी मेडिकल कॉलेज, अमृतसर से एमबीबीएस किया और अमृतसर में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय से इतिहास में मास्टर डिग्री भी ली है.

Election Commissioner: चुनाव समिति के पास रखे गये थे 6 नाम

समिति के सदस्य व लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बैठक समाप्त होने के बाद बताया था कि ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू नये चुनाव आयुक्त होंगे. अधीर रंजन ने बताया कि चयन समिति ने छह नाम प्रस्तुत किए थे. इनमें उत्पल कुमार सिंह, प्रदीप कुमार त्रिपाठी, ज्ञानेश कुमार, इंदीवर पांडे, सुखबीर सिंह संधू और गंगाधर राहत के नाम शामिल थे.

Also Read: कोविंद कमेटी ने लोकसभा-विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की सिफारिश की, 18626 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी

Also Read: ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू होंगे नये चुनाव आयुक्त, अधीर रंजन ने असहमति जताई

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.