National Saving Certificate पर टैक्स सेविंग के साथ पाएं जबरदस्त रिटर्न, जानें कैसे करें निवेश

7
g6
National Saving Certificate

अगर आप अपनी गाढ़ी कमाई को किसी सुरक्षित स्थान पर निवेश करके बेहतर रिटर्न पाने के साथ टैक्स में छूट चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए काम की है. पोस्ट ऑफिस की स्‍मॉल सेविंग स्कीम नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं.

National Saving Certificate

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएससी स्कीम एक लॉग टर्म निवेश प्लान है, जिसमें पांच साल के लिए पैसे फिक्स किया जाता था. इसमें केंद्र सरकार के द्वारा निवेशक को बेहतरीन रिटर्न के साथ टैक्स में आयकर की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट दी जाती है.

fd2
National Saving Certificate

NSC एक सुरक्षित निवेश है, क्योंकि इसे भारत सरकार द्वारा प्रबंधित किया जाता है. निवेशक को पूरा प्रमाणपत्र मिलता है, जिससे उन्हें निवेश की सुरक्षा का आश्वासन होता है.

National Saving Certificate

इस योजना की खास बात ये है कि इसमें जमा राशि पर सरकार के द्वारा 7.7 प्रतिशत का कंपाउंडिंग ब्याज का लाभ देती है. इस योजना में आप एक हजार रुपये और अधिकतम 100 के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं.

s5
National Saving Certificate

यदि एक व्यक्ति नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में दस लाख रुपये का निवेश पांच वर्षों के लिए करता है तो मैच्योरिटी पर निवेशक को 14.49 लाख रुपये का फंड मिलता है. इसका अर्थ है कि 4.49 लाख रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा.

National Saving Certificate

इसके अलावा भी, पोस्ट ऑफिस में कई ऐसी योजनाएं हैं जिनमें आप निवेश करके बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, किसान विकास पत्र, रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम आदि. इसमें भी निवेशको बेहतर रिटर्न प्राप्त होता है.

fd4
National Saving Certificate

पोस्ट ऑफिस की निवेश योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा संचालित होती हैं और इसमें निवेशकों को सुरक्षित और अच्छी ब्याज दर की सुविधा होती है. आपनी वित्तीय लक्ष्यों और आवश्यकताओं के आधार पर आप इन योजनाओं में से किसी का चयन कर सकते हैं.

Also Read…

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.