Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live: सिद्धारमैया आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन

6

Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live: कर्नाटक में कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन

कर्नाटक में आज सिद्धरमैया के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष की एकता का प्रदर्शन किया जाना तय है. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले गैर भाजपाई खेमे के लिए एकजुटता दिखाने का एक मौका है.

Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live: सिद्धारमैया के आवास के बाहर पारंपरिक वाद्य यंत्र बजाये गये

कर्नाटक के होने वाले नये मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के आवास के बाहर पारंपरिक वाद्य यंत्र बजाये गये. सुबह से उनके समर्थकों की भीड़ वहां जमा थी. सिद्धारमैया की ताजपोशी से उनके समर्थकों में खुशी का माहौल है. लोगों ने गीत गाया और मिठाइयां भी बांटी.

Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live: शपथग्रहण समारोह में नीतीश और स्टालिन समेत ये नेता होंगे शामिल

सिद्धरमैया के शपथ ग्रहण समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, राकांपा प्रमुख शरद पवार समेत कई बड़े नेता इसमें शामिल होंगे. इसके साथ ही झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला भी कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने समारोह के लिए झामुमो, राजद, शिवसेना, सपा, पीडीपी, माकपा, भाकपा, एमडीएमके, आरएसपी, भाकपा(माले), वीसीके, रालोद, केरल कांग्रेस और आईयूएमएल के नेताओं को भी आमंत्रित किया है.

Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live:  कर्नाटक में जश्न का माहौल, सड़कों पर लगाए गए बैनर-पोस्टर

कर्नाटक में नयी सरकार के गठन को लेकर जबरदस्त जश्न का माहौल है. सड़कों पर पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं.

Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live: कर्नाटक में कांग्रेस ने दर्ज की धमाकेदार जीत

कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटें अपने नाम कीं, जबकि भाजपा और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा नीत जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमश: 66 और 19 सीट जीतीं.

Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live: 8 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ

सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के अलावा 8 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे .शपथ लेने वालों में जो अन्य विधायक हैं, उसमें रामलिंगा रेड्डी, प्रियांक खरगे, एमबी पाटील, जी परमेश्वर, केजे जॉर्ज और केएच मुनियप्पा शामिल हैं.

Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live: तीन दिनों तक मंथन के बाद कर्नाटक में सरकार बनाने का रास्त हुआ साफ

कर्नाटक चुनाव में धमाकेदार जीत मिलने के बाद कांग्रेस में तीन दिनों तक गहन मंथन किया गया. खींचतान के बाद सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री पद के लिए चुना गया. जबकि डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम पद के लिए मनाया गया. शिवकुमार मुख्यमंत्री पद से नीचे बात मान नहीं रहे थे, लेकिन सोनिया गांधी के हस्तक्षेप के बाद उन्हें डिप्टी सीएम पद के लिए मनाया गया.

Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live: कर्नाटक मंत्रिमंडल में मंत्रियों की स्वीकृत संख्या 34

कर्नाटक मंत्रिमंडल में मंत्रियों की स्वीकृत संख्या 34 है और अनेक विधायक मंत्री पद की आकांक्षा रखते हैं. आज कुल 8 मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे.

Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live: मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सहित आठ विधायक मंत्रीपद के लिए शपथ लेंगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, आज शपथग्रहन समारोह है. मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सहित आठ विधायक मंत्रीपद के लिए शपथ लेंगे. मैं भी उसमें शिरकत के लिए वहां जा रहा हूं. यह खुशी की बात है कि कर्नाटक में नई सरकार, मजबूत सरकार आई है. इससे कर्नाटक का विकास होगा और साथ ही देश में अच्छा माहौल बनेगा.

Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live: सिद्धरमैया और शिवकुमार ने कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को आमंत्रित किया

सिद्धरमैया और शिवकुमार ने 10 जनपथ पहुंचकर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात की. उन्होंने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित किया.

Siddaramaiah CM Oath Ceremony Live: सिद्धारमैया आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

सिद्धारमैया आज कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. उनके साथ डीके शिवकुमार भी शपथ लेंगे जो इस सरकार में उप मुख्यमंत्री होंगे. दोनों दिग्गज नेताओं के साथ बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.