दिल्ली भाजपा ने 150 महिलाओं को दिया गया ‘महिला बचत सम्मान पत्र’ का पासबुक, जानें क्या है योजना का लाभ

87

नई दिल्ली : भारत में महिलाओं को स्वालंबी बनाने के लिए वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से महिला बचत सम्मान पत्र योजना शुरू करने का ऐलान किया गया था. इस योजना के तहत महिलाएं अब अपनी बचत के लिए पारंपरिक गुल्लक की जगह भारतीय डाक विभाग की इस योजना का इस्तेमाल खुद को स्वालंबी बना सकती हैं. सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के द्वारा कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम में 150 महिलाओं को ‘महिला बचत सम्मान पत्र’ का पासबुक वितरित किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा के उपाध्यक्ष और दिल्ली के प्रभारी बैजयंत जय पांडा ने की. वहीं, इस कार्यक्रम में दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे.

महिलाओं को सशक्त बना रही योजना : प्रियल भारद्वाज

इस मौके पर दिल्ली भाजपा महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष प्रियल भारद्वाज ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए महिला सम्मान बचत पत्र एक उत्प्रेरक के तौर पर काम किया है. महिलाओं को आर्थिक रूप से आजादी दिलाने में इसकी भूमिका सशक्त है. उन्होंने कहा कि सरकार की इस योजना ने महिलाओं के अमूल्य योगदान को मान्यता दी और उन्हें अपने आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक मंच प्रदान किया. अपने स्वयं के बचत खाते खोलकर इन महिलाओं ने अपने जीवन पर नियंत्रण प्राप्त किया और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा.

क्या है महिला बचत सम्मान पत्र

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी, 2023 को संसद में पेश वित्त वर्ष 2023-24 में देश की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से महिला बचत सम्मान पत्र की घोषणा की थी. महिला बचत सम्मान पत्र योजना केंद्र सरकार की ओर से संचालित छोटी बचत योजनाओं की तरह की एक वन टाइम सेविंग स्कीम है. इस योजना के माध्यम से दो साल के लिए जमा की गई राशि पर 7.5 फीसदी निश्चित दर से ब्याज दिया जाएगा. सरकार की इस लघु बचत योजना से महिलाएं अपनी जमापूंजी की बचत करके भविष्य में आत्मनिर्भर बन सकेंगी.

आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

अगर भारत की कोई महिला सरकार की लघु बचत योजना के तहत महिला बचत सम्मान पत्र के लिए आवेदन करना चाहती हैं, तो इसके लिए उन्हें निम्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

  • आवेदक का आधार कार्ड

  • पहचान प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • ईमेल आईडी

  • फोन नंबर

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.