NCPCR ने सोनी नेटवर्क भेजा नेटिस, सुपर डांसर-चैप्टर 3 में नाबालिग बच्चे से पूछा गया था अश्लील सवाल

30

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क के खिलाफ अनुचित सामग्री प्रसारित करने का आरोप लगाते हुए एक नोटिस जारी किया है. सोशल मीडिया पर वायरल यह वीडियो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित लोकप्रिय बच्चों के डांस शो “सुपर डांसर – चैप्टर 3” का एक सेगमेंट दिखाता है, जहां जजों ने मंच पर एक नाबालिग प्रतियोगी से उनके माता-पिता के बारे में “अनुचित और यौन रूप से स्पष्ट सवाल” पूछे. आयोग ने मांग की है कि इस एपिसोड को तुरंत सभी प्लेटफॉर्म से हटाया जाए.

एनसीपीसीआर ने नोटिस में पूछे ये सवाल

एनसीपीसीआर के नोटिस के अनुसार, “आयोग को ट्विटर पर डांस शो सुपर डांसर चैप्टर 3 का एक वीडियो मिला है, जो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित हुआ था, जिसमें यह देखा जा सकता है कि शो के जज नाबालिग बच्चे से उसके बारे में अश्लील और यौन रूप से स्पष्ट सवाल पूछ रहे थे.” इसमें कहा गया है कि आयोग का मानना​है कि नाबालिग बच्चे से पूछे गए सभी प्रश्न “अनुचित और परेशान करने वाले प्रकृति के थे और बच्चों से पूछे जाने के लिए नहीं थे.”

एनसीपीसीआर ने की मीडिया हाउस से स्पष्टीकरण की मांग

एनसीपीसीआर ने कहा कि नेटवर्क के कार्यों ने किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2015, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के साथ-साथ मनोरंजन उद्योग में बच्चों और किशोरों की भागीदारी पर आयोग के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया है. आयोग, बाल अधिकार संरक्षण के लिए जिम्मेदार एक वैधानिक निकाय, ने मीडिया हाउस से स्पष्टीकरण की मांग की है कि बच्चों के नृत्य शो में एक नाबालिग से ये अनुचित प्रश्न क्यों पूछे गए. इसके अतिरिक्त, उन्होंने अनुरोध किया कि नेटवर्क अपने चैनल पर ऐसी अनुपयुक्त सामग्री प्रसारित करने से बचें और 7 दिनों के भीतर की गई कार्रवाई पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें.

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स ने अभी तक ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं किया है जारी

सुपर डांसर एक बच्चों का डांस रियलिटी शो है, जिसे बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी, कोरियोग्राफर गीता कपूर और बॉलीवुड निर्देशक अनुराग बसु जज करते हैं. राष्ट्रव्यापी ऑडिशन के बाद, न्यायाधीश 4 से 13 वर्ष की आयु के प्रतिभाशाली नर्तक बच्चों का चयन करते हैं. इन डांसरों को सुपर गुरु के रूप में जाने जाने वाले कोरियोग्राफरों के साथ जोड़ा जाता है. अपने गुरुओं के साथ, बच्चे सुपर डांसर बनने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं. सोनी टीवी पर प्रसारित सुपर डांसर चैप्टर 3 का प्रीमियर 29 दिसंबर, 2018 को हुआ, जिसका ग्रैंड फिनाले 23 जून, 2019 को हुआ. सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई सार्वजनिक बयान जारी नहीं किया है.

सुपर डांसर शो के बारे में

सुपर डांसर एक भारतीय हिंदी भाषा की किड्स डांस रियलिटी टेलीविजन सीरीज है, जो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन और सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन एशिया पर प्रसारित होती है। शो का निर्माण रंजीत ठाकुर और हेमंत रूपरेल ने अपने प्रोडक्शन हाउस फ्रेम्स प्रोडक्शन के लिए किया है. इस शो का लक्ष्य एक ऐसे बच्चे को ढूंढना है जो नृत्य का भविष्य बन सके. प्रारंभिक ऑडिशन और मेगा ऑडिशन के बाद, 12 प्रतियोगियों को डांस का कल (नृत्य का भविष्य) के खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए चुना जाता है. उनमें से प्रत्येक को एक कोरियोग्राफर के साथ जोड़ा गया है, जो प्रशिक्षण देता है, अभिनय कोरियोग्राफ करता है और अपने प्रतियोगी के साथ प्रदर्शन भी करता है. प्रदर्शन को दर्शकों द्वारा हर हफ्ते वेबसाइट या SonyLiv ऐप पर वोट दिया जाता है. वोटों की संख्या के आधार पर हर हफ्ते एक बच्चा बाहर हो रहा है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.