Breaking News Live: भारत जल्द ही तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होगा,जोहान्सबर्ग में बोले पीएम मोदी

5

7-10 सितंबर तक भारत का दौरा करेंगे जो बाइडन

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को एक ब्रीफिंग में बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 20 देशों के समूह के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 7-10 सितंबर तक भारत का दौरा करेंगे.

आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था: पीएम मोदी

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है. जल्द ही भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

भारत जल्द ही तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग को संबोधित करते हुए कहा कि भारत जल्दी तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा. उन्होंने कहा कि भारत जल्द 5 ट्रिलियन इकोनोमी बनेगा.

8 से 10 सितंबर तक स्कूल, दिल्ली सरकार और एमसीडी के ऑफिस रहेंगे बंद

सीएम अरविंद केजरीवाल ने जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इन तारीखों पर एमसीडी कार्यालयों सहित सभी स्कूल, सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे.

पीएम मोदी ने जोहान्सबर्ग में स्वामीनारायण मंदिर के मॉडल का निरीक्षण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में स्वामीनारायण मंदिर के मॉडल का निरीक्षण किया. मंदिर का निर्माण 2025 तक पूरा हो जाएगा.

दिल्ली सरकार के आधिकारी से जुड़े दुष्कर्म मामले में आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया

दिल्ली सरकार के आधिकारी से जुड़े दुष्कर्म का मामले में ताजा अपडेट आया है. दोनों आरोपियों-सरकारी अधिकारी और उसकी पत्नी, को तीस हजारी अदालत के ड्यूटी मजिस्ट्रेट ने एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा.

पीएम नरेंद्र मोदी जोहान्सबर्ग पहुंचे

15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंच गये हैं.

चंद्रयान-3 की सफलतापूर्वक लैंडिग के लिए अदा की गयी नमाज

लखनऊ के इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया में आज चंद्रयान -3 की सफलतापूर्वक लैंडिंग के लिए आज नमाज अदा की गयी. गौरतलब है कि कल शाम चंद्रयान-3 चांद की धरती पर साॅफ्ट लैंडिंग करेगा. चंद्रयान-2 की साॅफ्ट लैंडिंग सफल नहीं हो पायी थी.

भारत के विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों ने इतिहास रचा

चंद्रयान 3 मिशन पर केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि भारत के विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों ने इतिहास रचा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत नई ऊंचाइयों को छू रहा है और अब हमारा प्रयास है कि चांद पर भी तिरंगा फहराए.

कर्नाटक में कावेरी नदी का पानी छोड़े जाने पर किसान आक्रोशित, पुलिस के साथ झड़प

कर्नाटक के मांड्या में किसान संगठनों और पुलिस के बीच झड़प हुई. पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया. किसान संगठनों ने तमिलनाडु को कावेरी नदी का पानी छोड़े जाने के विरोध में बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेस राजमार्ग को अवरुद्ध करने और विरोध प्रदर्शन करने का आह्वान किया है.

अपनी मांगों को लेकर संगरूर में थाने के बाहर किसानों का प्रदर्शन

भारतीय किसान एकता के तत्वावधान में किसान अपनी कई मांगों को लेकर संगरूर के लोंगोवाल पुलिस स्टेशन के बाहर बैठे हैं.

अंबासमुद्रम हिरासत यातना मामले में मदुरै पीठ ने तमिलनाडु सरकार को हलफनामा दायर करने का दिया निर्देश

मद्रास हाई कोर्ट की मदुरै पीठ ने राज्य सरकार को अंबासमुद्रम हिरासत यातना मामले के पीड़ितों में से एक अरुणकुमार द्वारा दायर याचिकाओं पर विस्तृत जवाबी हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया है. अरुणकुमार ने याचिका दायर कर कहा कि पुलिस ने झूठा मामला दर्ज कर और अंबासमुद्रम पुलिस स्टेशन में अवैध रूप से हिरासत में लेकर उनके साथ क्रूरतापूर्वक मारपीट की. मामले की जांच फिलहाल सीबीसीआईडी पुलिस कर रही है.

कोयम्बटूर के एक कलाकार ने 4 ग्राम सोने से तैयार किया चंद्रयान 3 का मॉडल

तमिलनाडु के कोयम्बटूर के एक लघु कलाकार ने 4 ग्राम सोने का उपयोग करके चंद्रयान 3 का 1.5 इंच लंबा मॉडल डिजाइन किया है. मालूम हो चंद्रयान-3 का लूनर लैंडर विक्रम कल, 23 अगस्त को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए पूरी तरह तैयार है.

जम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर आईईडी बरामद, निष्क्रिय किया गया

जम्मू के बाहरी इलाके में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा लगाए गए एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) का सुरक्षा बलों ने पता लगाया और उसे निष्क्रिय कर दिया, जिससे एक बड़ी त्रासदी टल गई. जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) चंदन कोहली ने कहा, जम्मू में नगरोटा के पंजरैन इलाके में राजमार्ग के किनारे एक संदिग्ध वस्तु देखी गई. वस्तु की तकनीकी जांच तुरंत शुरू की गई. कोहली के मुताबिक, संदिग्ध वस्तु दिखने के बाद राजमार्ग पर यातायात रोक दिया गया.

PM मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए साउथ अफ्रीका रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए साउथ अफ्रीका रवाना हो गये हैं.

त्रिपुरा से 10 करोड़ रुपये की 1.3 किलोग्राम हेरोइन जब्त, तीन तस्कर गिरफ्तार

त्रिपुरा पुलिस ने कल 10 करोड़ रुपये मूल्य की 1.3 किलोग्राम हेरोइन जब्त की और तीन ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया. गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए हमने उत्तरी त्रिपुरा जिले के चुराइबारी में एक नाका लगाया और वाहन को रोका. वाहन से 1.3 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई, जिसे साबुन के डिब्बे में रखा गया था.

साउथ अफ्रीका रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने किया ट्वीट

मैं दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ्रीका गणराज्य का दौरा कर रहा हूं. मैं जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने का भी उत्सुक हूं. ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर मैं 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करूंगा. इस प्राचीन भूमि की यह मेरी पहली यात्रा होगी. मुझे 40 साल बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान मिला है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.