Breaking News Live: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जयपुर में जारी है रोड शो

29

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जयपुर में जारी है रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम जयपुर में रोड शो शुरू किया. प्रधानमंत्री हवाई अड्डे से सांगानेरी गेट पहुंचे और जयपुर के चारदीवारी वाले इलाके में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रोड शो शुरू किया. मोदी के स्वागत के लिए सड़क के दोनों ओर भारी भीड़ जमा हो गई है. उनका रोड शो सांगानेर गेट पर समाप्त होने से पहले बापू बाजार, किशनपोल बाजार, छोटी चौपड़, त्रिपोलिया बाजार, बड़ी चौपड़ और जौहरी बाजार से होकर गुजरेगा.

दानिश अली के खिलाफ टिप्पणी मामले में विशेषाधिकार समिति ने बिधूड़ी को तलब किया

लोकसभा की विशेषाधिकार समिति ने बहुजन समाज पार्टी के सदस्य दानिश अली के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी को आगामी सात दिसंबर को तलब किया है. समिति ने 7 दिसंबर को मौखिक साक्ष्य देने के लिए दानिश अली को भी बुलाया है. बिधूड़ी से कहा गया है कि वह बसपा सांसद के इस समिति के सामने पेश होने के बाद उसी दिन पेश हों. इससे पहले, एक मौके पर बिधूड़ी असमर्थता जताते हुए समिति के सामने पेश नहीं हुए थे.

दिसंबर में त्रिपुरा का दौरा करेंगे राहुल और प्रियंका गांधी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी दिसंबर में त्रिपुरा का दौरा करेंगे. पार्टी सचिव सरिता लैतफलांग ने अगरतला के कांग्रेस भवन में संवाददाताओं से कहा कि राहुल और प्रियंका विधानसभा चुनाव के प्रचार में व्यस्त हैं. उन्होंने कहा कि दोनों नेता चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद मां त्रिपुरसुंदरी का आशीर्वाद लेने के लिए त्रिपुरा आएंगे. लैतफलांग ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतगणना तीन दिसंबर को होगी. इन राज्यों में सरकार गठन के बाद राहुल जी और प्रियंका गांधी इस राज्य का दौरा करेंगे. ऐसी उम्मीद है कि वे अलग-अलग दिसंबर के दूसरे एवं तीसरे सप्ताह में यहां आएंगे.

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में करीब 60,000 मतपेटियों का होगा इस्तेमाल

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 59,779 मतपेटियों का इस्तेमाल किया जाएगा, जहां 2,290 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी एक सरकारी बयान के अनुसार, चुनाव आयोग ने हर निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशियों की सूची के आधार पर सरकारी मुद्रण प्रेस को मतपत्रों की छपाई का आदेश दिया है. कल रात जारी किये गये इस बयान के अनुसार, अतिरिक्त मत इकाई (बीयू) जरूरतों के आधार पर 16 जिलों के लिए अंतिम रूप से अतिरिक्त 14,500 बीयू आवंटित की गई हैं. उसमें कहा गया है कि प्रथम स्तरीय जांच के बाद निर्वाचन क्षेत्रों और मतदान केंद्रों के लिए यादृच्छिक रूप से आवंटन किए जाएंगे. इस चुनाव में कुल 59,779 मत इकाइयों का इस्तेमाल किया जाएगा.

अमित शाह ने कहा, कांग्रेस और गहलोत सरकार पिछड़ा विरोधी

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस एवं उसकी सरकार को पिछड़ा विरोधी करार देते हुये मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछड़ा वर्ग को आगे बढ़ाने का काम किया है. वे किशनगढ़ बास में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस पार्टी और गहलोत सरकार भी पिछड़ा वर्ग की विरोधी सरकार है. इतने साल तक मंडल आयोग की रिपोर्ट का विरोध कांग्रेस पार्टी ने किया और इतने साल तक कांग्रेस पार्टी ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक मान्यता नहीं दी. उन्होंने कहा कि मोदी जी ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक मान्यता दी. केंद्र की सारी शिक्षा व्यवस्था में नरेंद्र मोदी सरकार ने सभी जगहों पर पिछड़ा वर्ग को 27 फीसदी आरक्षण देने का काम किया. आज नरेंद्र मोदी सरकार में 27 फीसदी मंत्री पिछड़ा वर्ग के हैं और मोदी जी ने पिछड़ा वर्ग को आगे बढ़ाने का काम किया है.

राहुल गांधी बोले- बीजेपी और आरएसएस का लक्ष्य गरीबों, मजदूरों, किसानों को पैसे से दूर रखा जाए

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उदयपुर के वल्लभनगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, सवाल यह है कि बीजेपी देश में नफरत क्यों फैला रही है? मैं आपको दो बातें बताना चाहता हूं, नफरत का कारण बेरोजगारी और महंगाई है. बीजेपी की व्यवस्था आपका ध्यान बेरोजगारी और महंगाई से हटाकर नफरत की ओर ले जा रही है. बीजेपी और आरएसएस का लक्ष्य है कि गरीबों, मजदूरों, किसानों, आदिवासियों और दलितों को पैसे से दूर रखा जाए. वे चाहते हैं कि सारा पैसा मुट्ठी भर अरबपतियों को दे दिया जाए.

गुजरात में राजमार्ग पर बस दुर्घटना में चार यात्रियों की मौत, 11 घायल

गुजरात के पंचमहल जिले में गोधरा शहर के पास एक राजमार्ग पर मंगलवार को निजी लग्जरी बस एक खड़ी बस से टकरा गई, जिससे चार यात्रियों की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गए. क अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं.

इजराइल ने लश्कर-ए-तैयबा को आतंकी संगठन घोषित किया

26/11 हमले की 15वीं बरसी से पहले इजराइल ने लश्कर-ए-तैयबा को आतंकी संगठन घोषित किया. भारत में इजराइल के दूतावास से बताया, मुंबई आतंकवादी हमलों की 15वें बरसी से पहले इजराइल ने लश्कर-ए-तैयबा को आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया है. भारत सरकार द्वारा अनुरोध नहीं किए जाने के बावजूद इजराइल ने ऐसा करने का फैसला किया. इजराइल ने औपचारिक रूप से सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं और लश्कर-ए-तैयबा को आतंकवादी संगठनों की इजराइली सूची में शामिल करने के लिए सभी आवश्यक जांच और नियमों को पूरा कर लिया है.

दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट में किया गया पेश

दिल्ली आबकारी नीति मामले में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम और AAP नेता मनीष सिसोदिया को ED के मुख्य मामले में सुनवाई से पहले राउज एवेन्यू कोर्ट लाया गया.

कांग्रेस ने राजस्थान में 4 लाख सरकारी नौकरी और जाति जनगणना कराने का किया वादा, घोषणा पत्र जारी

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी घोषणा पत्र जारी कर दी है. जिसमें 4 लाख सरकारी नौकरी और राज्य में जाति जनगणना कराने का वादा किया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने घोषणा पत्र जारी किया.

राजस्थान चुनाव को लेकर आज अपना घोषणा पत्र जारी करेगी कांग्रेस

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा, “आज घोषणा पत्र आएगा. मल्लिकार्जुन खरगे स्वयं आ रहे हैं, इससे आप समझ सकते हैं कि हम घोषणा पत्र को कितना महत्व दे रहे हैं. हम देश में सबसे अधिक विश्वसनीयता अपने घोषणा पत्र की रखना चाहते हैं. पिछली बार भी चुनाव जीतने के बाद हमने घोषणा पत्र को पहली कैबिनेट की बैठक में रखा और हमारे 97% वादे पूरे हुए. हमारा काम करने का तरीका यही है. हमने आर्थिक रूप से जितने कदम उठाए थे उससे बहुत मदद मिली है.

पश्चिम बंगाल के घुसूरी में एक प्लास्टिक गोदाम में लगी आग

पश्चिम बंगाल के हावड़ा के घुसूरी में एक प्लास्टिक गोदाम में आग लग गई. दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है.

मध्य प्रदेश में भिंड के किशुपुरा मतदान केंद्र में पुनर्मतदान

मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर भिंड के किशुपुरा में मतदान केंद्र संख्या 71 के अंतर्गत बूथ संख्या 3 के बाहर लोगों की कतारें लगी हैं. क्योंकि यहां पुनर्मतदान जारी है.

दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम में सोने की खदान ढहने से कम से कम 10 लोगों की मौत

दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम में सोमवार को सोने की एक अवैध खान के ढहने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सैन्य अधिकारियों, पुलिसकर्मियों और बचाव दल को खदन स्थल के लिए रवाना किया गया है जो देश के दक्षिणी ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है. अधिकारियों ने कहा कि माना जा रहा है कि खनिकों ने सोने की तलाश में अपनी खुद की सुरंगें बनाई थीं जो सूरीनाम में एक आम घटना है. अभी इस बात का पता नहीं चल सका है कि खान के ढहने का कारण क्या है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज ओडिशा में तीन नई ट्रेनों को दिखाएंगी हरी झंडी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज ओडिशा में तीन नई ट्रेनों (शालीमार-बादामपहाड़ साप्ताहिक एक्सप्रेस, बादामपहाड़-राउरकेला साप्ताहिक एक्सप्रेस, टाटानगर-बादामपहाड़ मेमू ट्रेन) को हरी झंडी दिखाएंगी और बादामपहाड़ रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगी.

तेलंगाना में इनडोर स्टेडियम ढहने से दो लोगों की मौत, 10 घायल

तेलंगाना के रंगारेड्डी में एक निर्माणाधीन निजी इनडोर स्टेडियम ढहने से दो लोगों की मौत हो गई. जबकि लगभग 10 लोग घायल हो गए.

राहुल गांधी आज उदयपुर में करेंगे चुनावी जनसभा को संबोधित

कांग्रेस सांसद और पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी आज राजस्थान के उदयपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित करने वाले हैं.

उत्तरकाशी सुरंग हादसे में बचाव कार्य जारी

उत्तरकाशी सुरंग हादसे में बचाव कार्य जारी है. सुरंग में अब भी 41 मजदूर फंसे हुए हैं. इस बीच उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट किया, उत्तरकाशी के सिल्क्यारा में निर्माणाधीन सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों को बचाने के लिए चल रहे बचाव अभियान के तहत मलबे के पार 6 इंच व्यास वाली पाइपलाइन सफलतापूर्वक बिछा दी गई है. इसके माध्यम से अब श्रमिकों को आवश्यकता के अनुसार खाद्य सामग्री, दवाएं और अन्य सामान आसानी से भेजा जाएगा. बचाव कार्यों में लगी केंद्रीय एजेंसियां, एसडीआरएफ और राज्य प्रशासन की टीमें अथक प्रयास कर रही हैं. सभी श्रमिकों को सुरक्षित निकालने के लिए हम युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं.

दिल्ली की हवा अब भी बहुत खराब श्रेणी में, AQI 374 के दर्ज

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. आनंद विहार में AQI 374, जहांगीरपुरी में 399, लोधी रोड में 315, न्यू मोती बाग में 370 दर्ज किया गया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.