Breaking News: दिल्ली के उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री केजरीवाल 400 ई-बसों को दिखाएंगे हरी झंडी

8

दिल्ली के उपराज्यपाल सक्सेना और मुख्यमंत्री केजरीवाल मंगलवार को 400 ई-बसों को हरी झंडी दिखाएंगे

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को 400 ई-बसों को हरी झंडी दिखाएंगे. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को आईपी डिपो में जाकर कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया.

ममता बनर्जी बोलीं- मैं सनातन धर्म का सम्मान करती हूं

तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन की सनातन धर्म संबंधी टिप्पणी पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, मैं तमिलनाडु के लोगों का बहुत सम्मान करती हूं…लेकिन उनसे मेरा विनम्र अनुरोध है कि हर धर्म की अपनी अलग-अलग भावनाएं होती हैं…भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है, यह एक लोकतांत्रिक देश है और विविधता में एकता ही हमारा मूल है इसलिए मैं सनातन धर्म का सम्मान करती हूं…हम मंदिर, मस्जिद, चर्च हर जगह जाते हैं. हमें ऐसे किसी भी मामले में शामिल नहीं होना चाहिए जिससे किसी भी वर्ग को ठेस पहुंचे… ‘निंदा’ कहने के बजाय, मेरा सभी से विनम्र अनुरोध है कि हमें ऐसी किसी भी बात पर टिप्पणी नहीं करनी चाहिए जिससे बड़े वर्ग या छोटे वर्ग को ठेस पहुंचे. हमें विविधता में एकता को याद रखना होगा.

कांग्रेस ने 16 सदस्यीय चुनाव समिति का किया गठन

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 16 सदस्यीय कांग्रेस चुनाव समिति का गठन किया.

गुजरात के तापी में एक फैक्ट्री में विस्फोट, दो मजदूरों की मौत

पुलिस ने बताया, गुजरात के तापी जिले में एक कारखाने में विस्फोट में दो मजदूरों की मौत, तीन की हालत गंभीर है.

8 से 10 सितंबर तक दिल्ली में जारी रहेंगी मेट्रो सेवाएं, पुलिस ने आदेश वापस लिया

दिल्ली पुलिस ने अपना 2 सितंबर का आदेश वापस ले लिया है जिसमें कहा गया था कि वीवीआईपी मार्ग/समिट स्थल की ओर खुलने वाले कुछ मेट्रो स्टेशन के गेट 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे. दिल्ली पुलिस के अनुसार सुप्रीम कोर्ट स्टेशन (जहां सेवाएं प्रभावित होंगी) को छोड़कर सभी स्टेशनों पर ट्रेन सेवाएं उपलब्ध रहेंगी.

लोक निर्माण मंत्री ने बताया, हिमाचल में अब जन जीवन सामान्य हो रहा

सड़कों के जीर्णोद्धार कार्य पर हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने बताया, हिमाचल में अब जन जीवन सामान्य हो रहा है. 150 सड़कें अभी बंद हैं. हमने इस पर विभाग को कार्य करने के निर्देश दिए हैं. 15 सितंबर तक की अंतिम तारीख तय की गई है तब तक सभी सड़के खुल जानी चाहिए. दूसरे चरण में सड़कों का उन्नयन होना है.

एशिया कप के लिए पाकिस्तान जा रहे बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और राजीव शुक्ला

बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला एशिया कप 2023 के मुकाबले के लिए पाकिस्तान का दौरा करने जा रहे हैं. इसके लिए दोनों अटारी-वाघा बॉर्डर पार गये हैं.

पूर्वजों का अपमान करना बीजेपी की संस्कृति- सुरजेवाला

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भोपाल में कहा कि अपने पूर्वजों का अपमान करना भाजपा की संस्कृति है. जिस तरह से पीएम मोदी ने लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और दो दर्जन वरिष्ठ नेताओं को किनारे कर दिया. शिष्य अपने गुरु का अनुसरण कर रहा है. यहां भी, सीएम शिवराज सिंह चौहान अपनी भाजपा पार्टी के सदस्यों का अपमान कर रहे हैं.

राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर ली चुटकी

बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर चुटकी लेते हुए कहा कि ‘चंद्रयान’ सफलतापूर्वक लैंड कर गया लेकिन ‘राहुलयान’ न कभी प्रक्षेपित हुआ और न ही कभी लैंड हुआ.

चीनी राष्ट्रपति जी20 सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे, प्रधानमंत्री ली प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस सप्ताह नयी दिल्ली में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे और उनके देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधानमंत्री ली क्विंग करेंगे. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को इस बाबत जानकारी दी. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत गणराज्य की सरकार के निमंत्रण पर राज्य परिषद के प्रधानमंत्री ली क्विंग नौ और 10 सितंबर को नयी दिल्ली, भारत में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

एडिटर्स गिल्ड के चार सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा कि मणिपुर सरकार ने राज्य में स्थिति और बिगाड़ने की कोशिश कर रहे एडिटर्स गिल्ड के चार सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है.

इंडिगो के विमान को तकनीकी खामी के कारण भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतारा गया

दिल्ली जा रहे इंडिगो के एक विमान को कुछ तकनीकी खामी आने के कारण सोमवार को यहां हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतारा गया. एक अधिकारी ने बताया कि सभी यात्री सुरक्षित हैं. विमान को बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीपीआईए) से उड़ान भरने के 40 मिनट बाद आपात स्थिति में उतारा गया.

तमिलनाडु के कल्लाकिनार में एक ही परिवार के चार सदस्यों के शव मिले

तमिलनाडु के कल्लाकिनार गांव में एक ही परिवार के चार सदस्यों के शव मिलने के बाद पुलिस ने पल्लदम पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 302 के तहत मामला दर्ज किया है.

चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 के ‘विक्रम’ लैंडर की एक बार फिर सॉफ्ट लैंडिंग

इसरो ने चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 के ‘विक्रम’ लैंडर की एक बार फिर सॉफ्ट लैंडिंग कराई. इसकी जानकारी इसरो ने खुद सोशल मीडिया पर दी है. इसरो ने कहा कि ‘विक्रम’ लैंडर अपने मिशन के उद्देश्यों को पूरा करने की दिशा में और आगे बढ़ा, यह उम्मीद भरे एक प्रयोग से सफलतापूर्वक गुजरा.

विधानसभा में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाने के लिए माफी मांगें लोन, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वह चाहती है कि नेशनल कांफ्रेंस के नेता मोहम्मद अकबर लोन 2018 में जम्मू कश्मीर विधानसभा में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाने के लिए माफी मांगें.

सोनिया गांधी ने 5 सितंबर को कांग्रेस संसदीय समूह की बैठक बुलाई

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 5 सितंबर को कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की बैठक बुलाई है. इस बैठक में संसद के विशेष सत्र के लिए रणनीति पर चर्चा होगी

रुस्तम उमेरोव यूक्रेन के नये रक्षा मंत्री होंगे : जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार को कहा कि इस सप्ताह ओलेक्सी रेजनिकोव की जगह क्रीमिया के तातार से सांसद रुस्तम उमेरोव को देश का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया जाएगा. जेलेंस्की ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम अकाउंट पर यह घोषणा करते हुए लिखा कि उमेरोव ने ‘‘550 दिन से अधिक समय तक बड़े पैमाने पर युद्ध का नेतृत्व किया है, जिसके बाद नये नेतृत्व की आवश्यकता महसूस हो रही है.’’

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान कुछ मेट्रो स्टेशन के गेट बंद रखने का आदेश

9 से 10 सितंबर तक दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अचूक सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए, दिल्ली पुलिस मेट्रो इकाई ने 8 से 10 सितम्बर तक मुख्य सुरक्षा आयुक्त से VVIP रूट/सम्मेलन स्थल की ओर खुलने वाले कुछ मेट्रो स्टेशन के गेट बंद रखने के लिए कहा है.

ISRO वैज्ञानिक एन वलारमथी का निधन

चंद्रयान 3 मिशन की अहम सदस्य रहीं एन वलारमथी का निधन हो गया है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी ISRO में वैज्ञानिक वलारमथी ने ही चंद्रयान 3 की लॉन्चिंग के समय उलटी गिनती करने का काम किया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हार्ट अटैक की वजह से उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.

लश्कर के दो OGW गिरफ्तार

कश्मीर पुलिस ने जानकारी दी कि बारामूला पुलिस ने 3 सितंबर को लश्कर के दो OGW को गिरफ्तार किया, दोनों शीरी बारामूला के निवासी थे. उनके पास से मैगजीन के साथ एक चीनी पिस्तौल और एक ग्रेनेड बरामद किया है. उन्होंने आगे खुलासा किया कि वे लगातार लश्कर-ए-तैयबा के हैंडलर के संपर्क में थे और सारी जानकारी उन्हें देते थे. सुरक्षा बलों पर हमले और टारगेट किलिंग को अंजाम देने के बाद वे आतंकवादी के रूप में सक्रिय होने वाले थे.

चलती कार में आग लग गई

ठाणे नगर निगम ने बताया कि महाराष्ट्र के ठाणे के मुंब्रा बाईपास रोड पर एक चलती कार में आग लग गई. कार में मौजूद सभी 7 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है.

बाराबंकी में इमारत गिरी, 2 की मौत

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक इमारत गिर गई. बचाव अभियान जारी है. इमारत आज सुबह लगभग 3 बजे ढह गई थी. एसपी बाराबंकी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि सुबह लगभग 3 बजे हमें बाराबंकी में एक इमारत ढहने की सूचना मिली…अभी तक 12 लोगों को निकाला है…हमें जानकारी मिली है कि 3-4 लोग अभी भी मलबे के नीचे फंसे होने की आशंका है. एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर है, एनडीआरएफ की टीम जल्द मौके पर पहुंचेगी…जिन 12 लोगों को निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया, उनमें से 2 की मौत हो गई है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.