MP Election 2023: नरसिंहपुर विधानसभा सीट से जीतना केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के लिए कितना मुश्किल?

6

MP Election 2023 : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले बीजेपी और कांग्रेस एक-दूसरे पर हमलावर है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत सात सांसदों को प्रत्याशी बनाया है जिसपर कांग्रेस ने कटाक्ष किया. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि खुद को विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बताने वाली बीजेपी को चुनाव लड़ाने के लिए प्रत्याशी नहीं मिल रहे हैं. यही वजह है कि केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को चुनाव में उतारना पड़ा है. कांग्रेस केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाए गए प्रहलाद सिंह पटेल पर ज्यादा हमलवार है. मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिला प्रदेश की राजनीति के मामले में बेहद खास जिला बताया जाता है. इस जिले के तहत चार विधानसभा सीटें आती हैं जिसमें नरसिंहपुर विधानसभा सीट भी एक है. इस बीच आइए आपको नरसिंहपुर विधानसभा सीट का हाल बताते हैं…

नरसिंहपुर विधानसभा सीट से कौन हैं अभी वर्तमान विधायक

नरसिंहपुर जिले पर नजर डालें तो यहां से जिले में 4 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें नरसिंहपुर विधानसभा सीट भी शामिल है. वर्तमान में जालम सिंह पटेल यहां से विधायक हैं जो केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के छोटे भाई हैं. नरसिंहपुर विधानसभा सीट जिले की बहुत ही चर्चित विधानसभा सीट है. ऐसा इसलिए क्योंकि 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में नरसिंहपुर जिले से सिर्फ इसी सीट पर बीजेपी ने जीत का परचम लहराया था. बाकी 3 सीटों पर पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था. इन तीनों सीट पर कांग्रेस की जीत हुई थी. जालम सिंह पटेल सर्वाधिक मतों से कांग्रेस के लाखन सिंह पटेल को चुनाव में हराकर विधायक बने थे, जो आज नरसिंहपुर विधानसभा से वर्तमान विधायक हैं. इस सीट से जालम सिंह पटेल लगातार 2 बार चुनाव में जीत दर्ज कर चुके हैं.

नरसिंहपुर विधानसभा में कितने मतदाता हैं क्षेत्र में

2018 के चुनाव में जालम सिंह पटेल पर 87,837 वोटरों ने विश्वास जताया था. इस चुनाव में कांग्रेस के लाखन सिंह पटेल को 72,934 वोट मिले. जालम सिंह ने 14,903 मतों के अंतर से इस सीट पर कब्जा जमाया. तब के चुनाव में यहां पर कुल 2,07,093 मतदाता थे. इनमें से पुरुष मतदाता की संख्या 1,08,770 थी जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 98,323 थी. इसमें से कुल 1,69,184 (83.3%) वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. NOTA में 3,293 वोट पड़े थे.

नरसिंहपुर विधानसभा का कैसा रहा राजनीतिक इतिहास

नरसिंहपुर विधानसभा सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो 2013 के चुनाव में भी बीजेपी के जालम सिंह पटेल ने यहां से जीत हासिल की थी. उन्होंने कांग्रेस के तत्कालीन विधायक सुनील जयसवाल को पराजित किया था. 2008 के चुनाव में कांग्रेस के सुनील जयसवाल ने बीजेपी को हराया था. 2003 में यह सीट बीजेपी के पास थी. 1998 में इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी का विधायक था. वहीं 1993 में यह सीट कांग्रेस के पास थी तो 1990 में बीजेपी ने जीत हासिल की थी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.