Namo Bharat Priority Section: विश्वस्तीय होगी NCR में ट्रांसपोर्ट सेवा, इस रूट पर चलेगी 50 एसी इलेक्ट्रिक बस

41
n
Namo Bharat Priority Section

Namo Bharat Priority Section: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के द्वारा अक्टूबर में नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) में पहले फेज की रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के तहत रैपिड ट्रेन का उद्घाटन किया था. ये ट्रेन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर की दूरी तय कर रही है.

Namo Bharat Priority Section

सरकार के द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के प्रायोरिटी सेक्शन में विश्वस्तरीय यात्रा के कई विकल्प शुरू किये जा रहे हैं. इसके तहत, गाजियाबाद सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के सहयोग से गाजियाबाद में विभिन्न दिशाओं पर चलने वाली 50 वातानुकूलित इलेक्ट्रिक सिटी बसों के मार्गों को एकीकृत करने की व्यवस्था की है. इस व्यवस्था के तहत लोनी, कौशांबी, गाजियाबाद पुराना बस अड्डा, डासना, मुरादनगर और मोदीनगर के गोविंदपुरी में चलने वाली बसों का आरआरटीएस स्टेशनों पर भी स्टॉपेज होगा.

n4
Namo Bharat Priority Section

मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी को बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार की कोशिश है कि गाजियाबाद क्षेत्र में यात्रियों को एक निर्बाध और सुरक्षित यात्रा अनुभव प्रदान किया जाए. इससे नमो भारत ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को अपने ट्रेन पकड़ने और उससे वापस अपने गंतव्य पर जाने में आसानी हो.

Namo Bharat Priority Section

बता दें कि एनसीआरटीसी के विशेष अनुरोध पर, दिल्ली परिवहन निगम (DTC) पहले से ही आनंद विहार बस स्टैंड से साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन तक वातानुकूलित इलेक्ट्रिक डीटीसी बस सेवा प्रदान कर रहा है. आनंद विहार आईएसबीटी और साहिबाबाद के बीच सुबह 6.20 बजे से रात 9.35 बजे तक एसी इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध हैं. ये बसें साहिबाबाद और आनंद विहार आईएसबीटी पर हर 20 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध हैं.

n6
Namo Bharat Priority Section

जल्द ही, इन इलेक्ट्रिक बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अपने बस का सटीक लोकेशन भी पता चल जाएगा. इसके लिए बसों में जीपीएस की भी सुविधा दी जा रही है. एनसीआरटीसी यात्रियों और बेहतर सुविधा देने के लिए चार महत्वपूर्ण स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा सेवा भी उपलब्ध करवा रहा है.

Namo Bharat Priority Section

एनसीआरटीसी के प्रयासों से गाजियाबाद सिटी बसों और इलेक्ट्रिक ऑटो के संचालन के कारण, आनंद विहार से गाजियाबाद तक दिल्ली के दूरदराज के इलाके अब एक यूनिफाइड ट्रांसपोर्ट सिस्टम से जुड़ गए हैं. इससे न केवल मुरादनगर, मोदीनगर, कौशांबी, राजनगर आदि शहरी केंद्रों के यात्रियों को, बल्कि बिकानपुर, मिलक चकरपुर, शाहपुर निज मोर्टा, बसंतपुर सेंथली और अटौर नगला आदि जैसे महत्वपूर्ण ग्रामीण क्षेत्रों के यात्रियों को भी बड़ी सुविधा मिली है.

rapid train ghaziabad
Namo Bharat Priority Section

गौरतलब है कि नमो भारत ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री के द्वारा किया गया था. ये ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. इसे नए भारत के परिवहन के रुप में देखा जा रहा है. सरकार की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस सुविधा का लाभ ले सकें.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.