Mutual Funds:लॉग टर्म निवेशकों की पहली पसंद बना म्यूचुअल फंड

3

Mutual funds 8

Mutual Funds: हाल के दिनों में लोग अपनी गाढ़ी कमाई पर ज्यादा रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड और एसआईपी में निवेश करने वालों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है. पिछले 35 महीनों से निवेश का इनफ्लो का ट्रेंड बरकरार है. इसके साथ ही, जनवरी के महीने में म्यूचुअल फंडों की एयूएम 52.74 लाख करोड़ रुपये के पार निकल गया है. इससे पहले दिसंबर के महीने में, म्यूचुअल फंड की एयूएम पहली बार 50 लाख करोड़ रुपये है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के अनुसार, निवेशकों ने जनवरी में लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड में 1,287 करोड़ रुपये का निवेश किया है. यह 19 माह में निवेश का उच्चस्तर है. छोटी और मझोली कंपनियों के कोषों में तेजी ने उनके मुनाफावसूली के लिए प्रेरित किया है और लॉर्ज-कैप में उनका निवेश बढ़ा है.

Read Also: 4 रुपये वाले स्टॉक ने दिया 506% रिटर्न, ब्रोकरेज ने कहा- रुपये डबल करने वाली मशीन

एसआईपी निवेश में भी बना रिकॉर्ड

एसआईपी के जरिये भी Mutual Funds में निवेश लगातार बढ़ रहा है. साल 2016 की शुरुआत में एक्टिव एसआईपी की संख्या 10 मिलियन के करीब थी. जबकि, इस साल के पहले महीने में म्यूचुअल फंडों में एसआईपी के जरिए 18,838 करोड़ रुपये निवेश किया गया. किसी भी महीने में एसआईपी के जरिये निवेश का ये सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले दिसंबर के महीने में करीब 17,610 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. रिपोर्ट के अनुसार, साल 2023 में लार्ज कैप कैटेगरी में निप्पॉन इंडिया ने सबसे ज्यादा 36.27 प्रतिशत का रिटर्न दिया. जबकि, मिड कैप कैटेगरी में क्वांट मिड कैप फंड ने सबसे ज्यादा 51.87 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दिया.

2021 से जारी है म्यूचुअल फंड निवेश की रैली

Mutual Funds में निवेश का रिकॉर्ड रुझान मार्च 2021 से बाजार में देखने को मिल रहा है. इस साल जनवरी में म्यूचुअल फंडों का इनफ्लो 8 फीसदी बढ़कर 21,780 करोड़ रुपये था. विशेषज्ञ मान रहे हैं कि निवेशक अब अपने निवेश की राशि पर ज्यादा रिस्क उठाकर ज्यादा रिटर्न की चाहत रख रहे हैं. दूसरी तरफ शेयर बाजार की मजबूती से निवेशकों का उत्साह काफी ज्यादा बढ़ा है.

(डिस्‍क्‍लेमर: म्यूचुअल फंड, शेयर बाजार या आईपीओ में निवेश बाजार जोखिम के अंतर्गत है. किसी भी शेयर में निवेश से पहले अच्छे वित्तीय सलाहकार से पूरी जानकारी लें. हम किसी कंपनी में निवेश के लिए प्रेरित नहीं कर रहे हैं.)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.