Mutual Fund: केवल एक हजार रुपये जमा कर मिलेगा 2 करोड़ का फंड

6

Mutual funds 8

Mutual Fund: आज के वक्त में मुट्ठी भर कमाई में कोई बड़ी बचत करना एक सपने से कम नहीं है. लेकिन अगर प्लानिंग सही हो और निवेश का स्थान सही हो तो आप छोटी-छोटी बचत करके अपना वित्तिय लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं. आपको सुरक्षित निवेश के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस के एफडी प्लान में निवेश करना चाहिए, मगर इसके साथ ही, आपको हाई रिटर्न वाले प्लान में भी निवेश करने की जरूरत है. आप थोड़ा रिस्क उठाकर म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) से बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. आप म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश करके करोड़पति बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं.

Read Also: पोस्ट ऑफिस का जबरदस्त प्लान, बंपर रिटर्न के साथ बचाएगा इनकम टैक्स, जानें डिटेल

कैसे बनाएं प्लानिंग

अगर आप महीने में पांच हजार रुपये का निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो इसमें आपको दो हजार का एसआईपी और तीन हजार का सुरक्षित निवेश करना चाहिए. अगर आप हर महीने एक हजार रुपये बैंक या पोस्ट ऑफिस में निवेश करते हैं तो 20 सालों में आप केवल 2.40 लाख का निवेश इक्कठा कर पाएंगे. जबकि, एसआईपी में एक हजार का निवेश आपको अगले 20 सालों में शानदार रिटर्न दे सकता है. कई फंड्स ऐसे हैं जो निवेशकों को 20 प्रतिशत से ज्यादा का भी रिटर्न दे सकता है. हालांकि, इस निवेश पर औसत 12 प्रतिशत का भी रिटर्न मिलता है तो 20 सालों के बाद, आपको 9,99,148 रुपये का फंड हासिल होगा. जबकि, अगर 15 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है तो आपको 15 लाख से ज्यादा का फंड प्राप्त होगा. जबकि, 20 प्रतिशत रिटर्न के हिसाब से 20 सालों में 31,61,479 रुपये का फंड मिलेगा.

30 सालों में बनेंगे करोड़पति

अगर आप तीस सालों तक केवल एक हजार रुपये का निवेश एसआईपी में करते हैं तो आपके निवेश की कुल राशि 3.60 लाख रुपये होगी. इस पर 12 प्रतिशत के रिटर्न के हिसाब से 30 सालों में आपको 35,29,914 रुपये का फंड प्राप्त होगा. जबकि, हर महीने तीन हजार रुपये के निवेश पर आपको तीस सालों में 1.05 करोड़ रुपये का फंड प्राप्त होगा. वहीं एक हजार के निवेश पर 20 प्रतिशत का ब्याज मिलता है तो आपको 30 सालों में दो करोड़ से ज्यादा का फंड प्राप्त हो सकता है.

(नोट: म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिम के अंतर्गत है. निवेश से पहले किसी वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें.)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.