Mukka Proteins IPO को लेकर बाजार में बढ़ी धूम

7

Mukka Proteins IPO

Mukka Proteins IPO: मछली से उत्पाद बनाने वाली मुक्का प्रोटीन्स का 224 करोड़ रुपये का इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) 29 फरवरी को खुलेगा. कंपनी ने इसका प्राइस बैंड 26 -28 रुपये प्रति शेयर तय किया है. आईपीओ चार मार्च को बंद होगा. मंगलुरु की कंपनी ने बताया कि आईपीओ के तहत आठ करोड़ शेयर बिक्री के लिए जारी किए जाएंगे. ऊपरी मूल्य दायरे से इनकी बिक्री से 224 करोड़ रुपये की कमाई हो सकती है. निवेशक कम से कम 535 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं और इसके ऊपर इसी के गुणक में बोली लगा सकते हैं. ग्रे मार्केट में कंपनी के आईपीओ को लेकर किसी तरह की हलचल अभी देखने को नहीं मिल रही है.

Read Also: प्लैटिनम इंडस्ट्रीज के आईपीओ का बाजार में जबरदस्त क्रेज, जानें प्राइस बैंड, GMP और डिटेल

आईपी से मिले पैसों का क्या करेगी कंपनी

मुक्का प्रोटीन्स ने बताया है कि वो अपनी कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 120 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इसके साथ ही, अपनी सहयोगी कंपनी एंटो प्रोटीन्स की कार्यशील पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च करेगी. फ्रेश इश्यू से मिले शुद्ध आय का कंपनी सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करेगी. बता दें कि कंपनी के द्वारा मुख्य रुप से एक्वा फीड (मछली और झींगा के लिए), पोल्ट्री फीड (ब्रायलर और लेयर के लिए) और पालतू जानवर का भोजन (कुत्ते और बिल्ली का भोजन) का काम किया जाता है.

कितना करना होगा निवेश

Mukka Proteins IPO में निवेशक कम से कम 535 इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. खुदरा निवेशकों को इसके लिए कम से कम 13,910 रुपये [535 (लॉट आकार) x 26 (निचला मूल्य बैंड)] निवेश करना होगा. प्राइस बैंड के अपर लिमिट पर बोली राशि बढ़कर 14,980 रुपये हो जाएगी.

क्या करती है कंपनी

Mukka Proteins की स्थापना मार्च 2003 में हुई थी. मुक्का प्रोटीन्स लिमिटेड मछली प्रोटीन उत्पादों के निर्माण में माहिर है. मुक्का प्रोटीन्स लिमिटेड 10 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करती है. इसके निर्यात बाजार में कुछ देश जैसे बहरीन, बांग्लादेश, चिली, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, चीन, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया, ओमान, ताइवान, वियतनाम आदि शामिल हैं.

कैसा कंपनी का वित्तीय प्रोफाइल

मार्च 2022 (FY22) को समाप्त वित्तीय वर्ष में कंपनी ने 25.8 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हासिल किया, जो पिछले वर्ष के 11.01 करोड़ रुपये ज्यादा था. इसी अवधि के दौरान, परिचालन से राजस्व में वृद्धि देखी गई, जो 603.8 करोड़ रुपये से बढ़कर 770.5 करोड़ रुपये हो गया. दिसंबर 2023 (FY23) को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के पहले नौ महीनों में, कंपनी ने 756.4 करोड़ रुपये के राजस्व पर 25.6 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया.

(डिस्‍क्‍लेमर: शेयर बाजार और आईपीओ में निवेश बाजार जोखिम के अंतर्गत है. किसी भी शेयर में निवेश से पहले अच्छे वित्तीय सलाहकार से पूरी जानकारी लें.)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.