ओडिशा में 6 जगह 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश, आइएमडी ने 18 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

3,229

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण ओडिशा में पिछले 24 घंटों में कई इलाकों में भारी बारिश हुई. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने भुवनेश्वर और कटक शहर सहित ओडिशा के 18 जिलों में हल्की से भारी बारिश होने और तेज हवाएं चलने, बिजली कड़कने को लेकर शुक्रवार को येलो अलर्ट जारी किया है.

क्योंझर के तेलकोई में 182.6 मिमी वर्षा

स्थानीय मौसम कार्यालय ने कहा कि कम से कम छह जगहों पर बेहद भारी बारिश दर्ज की गई. शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे क्योंझर जिले के तेलकोई में 182.6 मिमी, कटक जिले के बांकी में 182 मिमी, पुरी जिले के पिपिली में 122 मिमी, क्योंझर जिले के चंपुआ में 120.6 और बलांगीर जिले के देवगांव में 107 मिमी बारिश हुई. इनके अलावा खुर्दा में 88 मिमी, हीराकुद में 87.8, नवरंगपुर में 81, क्योंझर में 70.6, पुरी में 69.6, भुवनेश्वर में 63.8 और टिटलागढ़ में 60.8 मिमी बारिश हुई.

एसआरसी ने जिला प्रशासन को सतर्क रहने को कहा

ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने सभी जिला प्रशासन को सतर्क रहने को कहा है. साथ ही निचले इलाकों में अस्थाई तौर पर जलभराव होने, दृश्यता कम होने और शहरी इलाकों में यातायात जाम लगने के प्रति आगाह किया है. कुछ पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की भी चेतावनी दी गयी है.

ये है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है कि मयूरभंज, भद्रक, बालेश्वर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, नयागढ़, ढेंकनाल, अनुगूल, जाजपुर, क्योंझर, खुर्दा, कटक, पुरी, गंजाम, गजपति, कोरापुट, रायगढ़, कलाहांडी और कंधमाल जिले भारी बारिश से प्रभावित हो सकते हैं. मौसम कार्यालय ने कहा कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल से लगती उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है.

छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा कम दबाव का क्षेत्र

इस तंत्र के अगले दो से तीन दिन में उत्तर ओडिशा-उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ने के आसार हैं. आइएमडी के अनुसार गजपति, गंजाम, रायगड़ा, खुर्दा, पुरी, नयागढ़, सोनपुर, बरगढ़, संबलपुर, झारसुगुड़ा और सुंदरगढ़ में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश (सात से 11 सेंटीमीटर) हो सकती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.