Weather Forecast: झारखंड में भी बदलेगा मौसम, जानें UP-बिहार सहित अन्य राज्यों का हाल

10

दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 46 के पार

आईएमडी ने बताया, दिल्ली के नजफगढ़ में आज सबसे अधिक अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नरेला और पीतमपुरा में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आयानगर में 44 डिग्री सेल्सियस और पालम में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बेंगलुरु में तेज आंधी और बारिश से कई जगह पेड़ गिरे

बेंगलुरु में तेज आंधी और बारिश के चलते कई जगह पेड़ गिरने से नुकसान हुआ है. तस्वीरें बेंगलुरु के अलग-अलग इलाकों से हैं. भारी बारिश के बाद बेंगलुरु के कई हिस्सों में गंभीर जलभराव की स्थिति बन गयी है.

बेंगलुरु में भारी बारिश

कर्नाटक के बेंगलुरु में मौसम में बदलाव का असर साफ दिख रहा है. भारी बारिश हो गयी है.

साहिबगंज में होगी बारिश

झारखंड के साहिबगंज और पाकुड़ जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे के अंदर हल्के से मध्यम दर्ज की बारिश की संभावना है. साथ ही कुछ स्थानों पर तेज हवा ( हवा की गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा तक) भी देखी जा सकती है. मौसम विभाग की ओर से यह जानकारी दी गयी है.

f40a8588 2782 47dc 8673 bd0b7da7234e
jharkhand rain

दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस

दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. आईएमडी के मुताबिक, शहर में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 50 फीसदी दर्ज की गयी.

jharkhand rain

यूपी का मौसम

मौसम विभाग ने सोमवार से शुक्रवार के बीच उत्तर प्रदेश के विभिन्न अचंलों में तेज आंधी चलने और गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की है.

गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना

आईएमडी की मानें तो, 23 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय के ऊपर दस्तक देने की संभावना है. इसके कारण अगले कुछ दिनों में दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी यूपी, पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है.

यूपी में बारिश के आसार

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में 26 मई तक अलग-अलग जगहों पर बारिश की संभावना नजर आ रही है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में भी भीषण गर्मी से 2-3 दिनों के बाद राहत मिलने के आसार हैं.

यहां होगी बारिश

पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ बिहार, तेलंगाना के ऊपर केन्द्रित चक्रवातीय दबाव के कारण देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है.

अभी कहां पहुंचा है मानसून

इस बीच मानसून को लेकर मौसम विभाग ने खबर दी है. बताया गया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व हिस्से, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर की ओर पहुंच चुका है. मौसम कार्यालय ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि केरल में मानसून के आने में एक जून की सामान्य तिथि से थोड़ा समय लगेगा. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व हिस्से, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर के कुछ हिस्सों में पहुंच गया है.

बिहार का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 22 मई तक मौसम शुष्क बना रहेगा. 23 मई को मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. 19 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है. जबकि, 24-25 मई को पूरे राज्य में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जारी की गयी है.

झारखंड के इन जिलों में लू को लेकर अलर्ट

मौसम केंद्र रांची ने राज्य के कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां में 22 मई तक लू का प्रकोप रहेगा.

दिल्ली को मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्ली के लोगों गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार 22 मई से फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. नये पश्चिमी विक्षोभ के कारण 23-24 व 25 मई को हल्की बारिश की संभावना है. इस बारिश से तापमान 38 से 39 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान भी 22-23 डिग्री के बीच बना रहेगा.

अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, हमें पश्चिमी हिमालय, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में किसी भी महत्वपूर्ण गतिविधि की उम्मीद नहीं है. दो दिनों के बाद उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में धूल भरी आंधी देखने को मिल सकती है. 23 मई के आसपास दक्षिण प्रायद्वीप में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.