Monsoon Tracker: झारखंड पहुंचा मानसून, जानें बिहार-यूपी के मौसम का हाल

34

Monsoon Tracker 2023 : देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है और लोग मानसून की बारिश का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग (आईएमडी) ने मानसून की ताजा स्थिति को लेकर जानकारी दी है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून सक्रिय अवस्था में है. आज यहां अत्यधिक भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है. असम और मेघालय में अगले दो दिनों के लिए भारी से बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है.

मौसम विभाग ने बताया कि सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अगले दो दिनों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है. मानसून गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के उत्तरपूर्वी भाग और बिहार के आस-पास के क्षेत्र की ओर बढ़ गया है.

411dc43f 440a 4a23 924e 6a2242f19610
jharkhand rain

झारखंड पहुंचा मानसून

झारखंड में मानसून प्रवेश कर चुका है. झारखंड में संताल परगना के रास्ते मानसून आया है. इसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि 20 जून से राज्य के कई हिस्सों में हवा और बारिश हो सकती है. हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे भी हो सकती है. बारिश और हवा के कारण अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेसि का गिरावट हो सकती है. जिसके बाद मौसम सुहाना होने की उम्मीद है.

बिहार का मौसम

बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के अन्य जिलों में बारिश होने की संभावना है. इसका कारण यह है कि प्रदेश के जिलों में बादलों की आवाजाही का सिलसिला बढ़ा है. यहां तापमान में भी चार से पांच डिग्री की गिरावट हो सकती है. मंगलवार को भी बारिश की गतिविधी बढ़ने के आसार है. 20 जून के बाद पटना के अलावा दूसरे जिलों में भी धूल भरी आंधी चलने की आशंका है. राज्य के 21 शहरों में तापमान में गिरावट हुई है.

उत्तर प्रदेश में कब पहुंचेगा मानसून

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्र में जहां मौसम का अलग-अलग अंदाज देखने को मिल रहा है. वहीं 21 जून को पूरे प्रदेश में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. इसके साथ ही बारिश की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. 21 जून से प्रदेश के तापमान में बदलाव की संभावना जताई गई है. यूपी के पूर्वांचल में गर्मी के भीषण कहर से लोगों को इस सप्ताह राहत मिल जाएगी. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक चार-पांच दिन में लगभग राज्य से लू विदा ले लेगी और उसी के साथ मानसून का आगमन हो जाएगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.