Monsoon Tracker: जानें कब से होगी मानसून की झमाझम बारिश, अगले 24 घंटे में यहां हो सकती है वर्षा

14

Monsoon 2023 : देश के कई राज्यों में पिछले दिनों तापमान बढ़ता नजर आया. हालांकि कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश ने लोगों को राहत पहुंचायी. इस बीच अब देश के लोगों को मानसून की बारिश का इंतजार है. तो आइए आपको बताते हैं कि मानसून की बारिश कब से शुरू हो सकती है. आईएमडी और स्काईमेट के शीर्ष मौसम विशेषज्ञों ने अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत की और मानसून के संबंध में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मानसून अब एक महत्वपूर्ण पुनर्संरचना के दौर से गुजर रहा है, जो पोर्ट ब्लेयर और अंततः केरल में इसकी शुरुआत की अनुमानित तारीखों के आसपास पहुंचने के संकेत दे रहा है.

मौसम विशेषज्ञों ने कहा है कि मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल बन रही हैं. संभावनाएं है कि जून के पहले सप्ताह में ही मानसून केरल में दस्तक दे सकता है. स्काइमेट वेदर के अध्यक्ष जीपी शर्मा ने कहा है कि 19 मई को ही अंडमान सागर के दक्षिणी हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी थी. हालांकि, उन्होंने बताया कि अब तक इसमें आगे कोई प्रगति नहीं हुई है.

वहीं,भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD के डीएस पई की मानें तो हिंद महासागर के उत्तर पश्चिम में क्रॉस इक्वेटोरियल फ्लो या प्रवाह मजबूत होता नजर आ रहा है. अगले दो तीन दिनों में बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर औऱ अंडमान एंड निकोबार आईलैंड्स में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थिति अनुकूल दिख रही है. ऐसी संभावना है कि दक्षिण अरब सागर मानसून को स्थापित होने में करीब एक सप्ताह का वक्त लगेगा.

4 जून के आसपास ही मानसून केरल में दे सकता है दस्तक

जहां IMD के डीएस पई का कहना है कि 4 जून के आसपास ही मानसून केरल में दस्तक दे सकता है. वहीं, स्काइमेट वेदर के अध्यक्ष जीपी शर्मा का कहना है कि केरल में मानसून पहुंचने को लेकर अनुकूल स्थितियां दिखने लगीं हैं. मानसून की गतिविधियों में एक सप्ताह में काफी फर्क नजर आया है. क्रॉस-इक्वेटोरियल फ्लो जैसे कारणों की वजह से हालात फिर मानसून के लिए सकरात्मक संकेत दे रहे हैं. केरल में मॉनसून आने में देरी की संभावनाएं कम हैं और अनुमानित तारीख 7 जून है.

अगले 24 घंटे कहां होगी बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है. पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

हीटवेव की स्थिति कम

स्काइमेट वेदर के अनुसार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तर पश्चिमी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. वहीं सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है. देश से हीटवेव की स्थिति कम होने की उम्मीद है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.