Monsoon Tracker: बदलेगा मौसम, इन राज्यों में गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कहां पहुंचा है मानसून

56

Monsoon Tracker : देश के कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप जारी है. इस बीच राजधानी दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है. मानसून का इंतजार कर रहे दिल्ली के लोगों गर्मी से राहत मिलेगी. आईएमडी की मानें तो 22 मई से फिर से मौसम में बदलाव के संकेत दिये हैं जिससे लोगों को राहत मिल सकती है. नये पश्चिमी विक्षोभ के कारण 23-24 व 25 मई को हल्की बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि इस बारिश से तापमान 38 से 39 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान भी 22-23 डिग्री के बीच बना रहेगा. अमूमन देखा गया है कि 21 मई से 25 मई तक तापमान 40.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री के बीच रहता है, लेकिन बारिश की वजह से तापमान में गिरावट होगी.

अभी कहां पहुंचा है मानसून

इस बीच मानसून को लेकर मौसम विभाग ने खबर दी है. बताया गया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व हिस्से, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर की ओर पहुंच चुका है. मौसम कार्यालय ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि केरल में मानसून के आने में एक जून की सामान्य तिथि से थोड़ा समय लगेगा. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व हिस्से, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर के कुछ हिस्सों में पहुंच गया है.

मानसून की शुरुआत चार दिनों की देरी से

मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन-चार दिनों में बंगाल की दक्षिण खाड़ी, अंडमान सागर और अंडमान तथा निकोबार द्वीप समूह के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. मौसम कार्यालय ने मंगलवार को अनुमान जताया था कि केरल में मानसून की शुरुआत चार दिनों की देरी से (चार जून से) होने की संभावना है. केरल में मानसून पिछले वर्ष 29 मई को, 2021 में तीन जून को, 2020 में एक जून को, 2019 में आठ जून को और 2018 में 29 मई को पहुंचा था.

झारखंड के इन जिलों में लू को लेकर अलर्ट

मौसम केंद्र रांची ने राज्य के कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां में 22 मई तक लू का प्रकोप रहेगा.

बिहार का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 22 मई तक मौसम शुष्क बना रहेगा. 23 मई को मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. 19 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है. जबकि, 24-25 मई को पूरे राज्य में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जारी की गयी है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.