‘आतंकी हाफिज सईद को भारत के हवाले करो’, मोदी सरकार की पाकिस्तान को दो टूक

7

भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक और 26/11 मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है. इस खबर को इंडिया टुडे वेबसाइट ने प्रमुखता से प्रकाशित की है. सूत्रों के हवाले से खबर दी गई है कि विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी सरकार को एक औपचारिक अनुरोध भेजने का काम किया है, जिसमें सईद के प्रत्यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया गया है. सईद को भारत के सबसे वांटेड आतंकवादियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. आपको बता दें कि 2008 के मुंबई हमलों में उसकी कथित संलिप्तता के लिए अमेरिका द्वारा उस पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम रखा गया है. भारत ने मुंबई हमलों के मुकदमे का सामना करने के लिए मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की बार-बार मांग की, लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच प्रत्यर्पण संधि की जटिल प्रक्रिया की वजह से ऐसा नहीं हो पाया. मुंबई में हुए आतंकी हमले में छह अमेरिकियों समेत 166 लोग मारे गए थे.

सईद को पिछले कुछ साल में कई कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा

आतंकी हाफिज सईद अपने आप को बेगुनाह बताता रहा है, साथ ही लश्कर-ए-तैयबा मामले पर पल्ला झाड़ता रहा है. सईद को पिछले कुछ साल में कई कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है. उन्हें पहली बार जुलाई 2019 में गिरफ्तार किया गया था. पाकिस्तान के द्वारा फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की समीक्षा से कुछ महीने पहले ही उसे 11 साल की सजा दी गई थी. पिछले साल अप्रैल में, दस्तावेजों के आधार पर कुछ जानकारी सामने आई थी जिसमें कहा गया था कि एक पाकिस्तानी अदालत ने आतंकवाद के लिए पैसा उपलब्ध कराने के मामले में सईद को 31 साल जेल की सजा सुनाई थी. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वह जेल में है या नहीं… कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि 2017 में हाउस अरेस्ट से रिहा होने के बाद वह आम नागरिक की तरह जीवन व्यतीत कर रहा है. सईद को पिछले एक दशक में कई बार गिरफ्तार किया गया और रिहा कर दिया गया.

हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद को भारत ने आतंकवादी घोषित किया

पिछले साल भारत ने हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत आतंकवादी घोषित किया था. अब, तल्हा सईद अपने पिता द्वारा बनाई गई राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान मरकज़ी मुस्लिम लीग (पीएमएमएल) के बैनर तले पाकिस्तान में आगामी आम चुनाव लड़ने की तैयारी में है जिसकी चर्चा पूरे पाकिस्तान में हो रही है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.